लघु उद्योग भारती, विकास पर संवाद एवं सम्मान समारोह।




-लघु उद्योग भारती के सतत प्रयासों से ताज ट्रिपेजियम जोन में उद्योगों को मिली बड़ी राहत।

- गैर प्रदूषणकारी व ईको फ्रेंडली उद्योगों के साथ होटल, हॉस्पिटल व अन्य निर्माण कार्य अब संभव।

- ताज की तरह गैर प्रदूषणकारी उद्योग बनेंगे  आगरा की पहचान: राकेश गर्ग।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। राष्ट्र और उद्योग के हित में कार्यरत लघु उद्योग भारती के सतत प्रयासों से उद्योग जगत को बड़ी सफलता मिली है। ताज ट्रिपेजियम जोन के अंतर्गत आगरा सहित छह जिलों में माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद अब गैर प्रदूषणकारी एवं ईको फ्रेंडली उद्योगों के साथ-साथ होटल, हॉस्पिटल एवं अन्य निर्माण कार्य आसानी से हो सकेंगे। नए आदेश से नए उद्योग प्रारंभ होंगे। हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

  होटल पीएल पैलेस में शनिवार शाम लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित "टीटीजेड क्षेत्र में माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के अंतर्गत विकास पर संवाद" कार्यक्रम में वक्ताओं ने उक्त विचार व्यक्त किए।

         समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल रहे।

-25 साल के संघर्ष को मिली जीत।

 समारोह के विशिष्ट अतिथि व उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष एवं लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री (दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री) राकेश गर्ग ने कहा कि 25 साल के संघर्ष को जीत मिली है। अब आगरा की पहचान ताजमहल के साथ साथ गैर प्रदूषण कारी उद्योगों से भी पूरे देश में होगी। 

    उन्होंने स्पष्ट किया कि आगरा के उद्यमी पर्यावरण का हमेशा ध्यान रखते हैं। आगरा में उद्योगों से नहीं, वाहनों से प्रदूषण होता है। यही वजह रही कि लॉकडाउन में कारखानों के चालू रहने के बावजूद प्रदूषण नहीं हुआ क्योंकि सड़कों पर वाहन नहीं चल रहे थे। हालाँकि अब इलेक्ट्रिक वाहनों के आने केबाद इसमें भी सुधार होगा।

उन्होंने तत्कालीन केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा, सांसद प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया, केशो मेहरा, डॉ. रवि पचौरी, यूसी शर्मा, एडीए वीसी राजेंद्र पेंसिया और लघु उद्योग भारती की पूरी टीम का इस संघर्ष में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए आभार व्यक्त किया।


-बिना अनुमति के लगेंगे नए उद्योग..

टीटीजैड कमेटी के सदस्य और पूर्व मंत्री केशो मेहरा ने कहा कि नए आदेश के अंतर्गत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों के अनुसार जिन उद्योगों में प्रदूषण की श्रेणी 10 बिंदु से अधिक है, उनके लिए नीरी नए मानक बनाएगा। उन मानकों का पालन कर नये उद्योग बिना अनुमति के लग सकेंगे।

-औद्योगिक वातावरण होगा बेहतर..

लघु द्योग भारती आगरा शाखा के अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल ने कहा संगठन का संघर्ष रंग लाया। अब औद्योगिक वातावरण आगरा में बेहतर होगा। लघु उद्योगों को संजीवनी मिलेगी।

 - सवा करोड़ जनता होगी लाभान्वित..

टीटीजैड कमेटी के सदस्य इंजीनियर उमेश शर्मा ने कहा कि 8 सितंबर 2016 को एडहॉक मोरीटोरियम लगने के बाद ताज ट्रिपेजियम जोन के अंतर्गत 10400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र प्रभावित हुआ था। अब इस क्षेत्र के छह जिलों की लगभग सवा करोड़ जनता उद्योग जगत के विकास से लाभान्वित होगी। विशेषकर अस्पताल, होटल, कोल्ड स्टोरेज और भवन निर्माण उद्योग को गति मिलेगी। छोटे उद्योग भी पनपेंगे।

 - गति पकड़ेंगे उद्योग..

      लघु उद्योग भारती के प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल (रावी इवेंट्स) ने कहा कि दो दशक से भी अधिक आगरा का औद्योगिक विकास टीटीजेड क्षेत्र होने के कारण बहुत ज्यादा प्रभावित रहा। माननीय उच्चतम न्यायालय ने आगरा टीटीजेड क्षेत्र को अपने नए आदेश के साथ राहत दी है। हमें लगता है कि आगरा में रुका हुआ औद्योगिक विकास अब गति पकड़ेगा।

  - ये भी रहे शामिल..

   होटल पीएल पैलेस के निदेशक पीएल शर्मा ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन मनीष अग्रवाल (रावी इवेंट्स) ने किया। 

     लघु उद्योग भारती आगरा शाखा के महामंत्री विजय गुप्ता, कोषाध्यक्ष जतिन अग्रवाल, कार्यक्रम प्रभारी शैलेश अग्रवाल और कार्यक्रम संयोजक अरविंद शुक्ला ने सभी व्यवस्थाएँ सँभाली

- इन्हें मिला विशिष्ट सम्मान..

समारोह के दौरान उद्योगों के हित में संघर्ष और लड़ाई में सहयोग करने के लिए केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल, उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग, एडीए वीसी राजेंद्र पेंसिया, प्रमुख उद्यमी पूरन डावर, केसी जैन, टीटीजैड अथॉरिटी के सदस्य इंजीनियर उमेश शर्मा, केशो मेहरा और  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. विश्वनाथ शर्मा को विशिष्ट सम्मान प्रदान किया गया। इस दौरान अशोक कुलश्रेष्ठ, कीर्ति जी, दीपक अग्रवाल और भवेंद्र जी भी मंच पर मौजूद रहे।