एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा कायनात आरिफ हुई राष्ट्रीय योजना युवा में चयनीत


हिन्दुस्तान वार्ता,नोएडा।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र ना केवल शिक्षण के क्षेत्र में बल्कि विभिन्न राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर विजयी होते है और अपने परिवार एवं विद्यालय का नाम रौशन करते है। इसी क्रम में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वृदांवन योजना, लखनऊ की कक्षा 10वी की छात्रा कायनात आरिफ ने आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य पर आयोजित ‘‘युवा - युवा लेखको को परामर्श हेतु प्रधानमंत्री की राष्ट्रीय योजना ’’ में लेखकों की सूची में शामिल होकर हम सबको गौरवांवित किया गया। इस अवसर पर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वृदांवन योजना, लखनऊ की प्रधानाचार्या श्रीमती साक्षी गौतम मिश्रा ने छात्रों को बधाई देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वृदांवन योजना, लखनऊ की छात्रा कायनात आरिफ ने कहा कि इस योजना की जानकारी स्कूल के शिक्षकों द्वारा प्राप्त हुई और प्रतियोगिता में भारतीय राष्ट्रीय संघर्ष की कहानियों पर अधिकतम 5000 शब्दों की हस्तलिपि मांगी गई थी और आवेदको को उनकी प्रविष्टि के लिए फिक्शन या नॉन फिक्शन के बीच में चयन करने के लिए कहा गया था जिसमे उन्होनें फिक्शन को चुना। सुश्री आरिफ ने कहा कि उनके द्वारा 3000 शब्दों की प्रविष्टि में एक ग्यारह वर्षीय वेटर की ऑंखो के माध्यम से लॉर्ड हार्डिंग की हत्या के प्रयास की पुनःकल्पना की गई। हस्तलिपि का शीर्षक ‘द टार्सियर’ रखा गया और जिसका मुख्य चरित्र और उसके नाम दक्षिणपूर्व एशियाई प्राइमेंट के नाम पर रखा गया है। इस योजना के तहत पूरे 23 भाषाओं में 16000 प्रविष्टियां प्राप्त हुई और 75 लेखकों के चयन करने से पूर्व तीन स्तर पर स्क्रीनिंग की गई और उन 75 में से 15 साल के दो लोग चुने गये है जिनमें से एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा कायनात आरिफ भी है। सुश्री कायनात ने कहा कि इस दौरान उन्हे एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षकों से मार्गदर्शन और उत्साह प्राप्त हुआ।

   एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने कहा कि एमिटी मे ंहम छात्रों को इस प्रकार की राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओ ंमें हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करते रहते है। किसी भी छात्र के संर्पूण विकास के लिए आवश्यक है उसे कक्षा के अंदर और बाहर दोनो स्तरों पर प्रशिक्षित किया जाये और समान अवसर प्रदान किये जाये। हमें सुश्री कायनात पर गर्व है उन्होनें 75 लेखकों की सूची में शामिल होकर जिस मुकाम को हासिल किया है वो उनके उज्जवल भविष्य का परिचायक है।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वृदांवन योजना, लखनऊ की प्रधानाचार्या श्रीमती साक्षी गौतम मिश्रा ने कहा कि एमिटी छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और सदैव कोशिश रहती है कि छात्र की प्रतिभा को उभरने के उत्साहवर्धन किया जाये।

विदित हो कि युवा - युवा लेखको को परामर्श हेतु प्रधानमंत्री की राष्ट्रीय योजना, 30 वर्ष से कम उम्र के युवा लेखकों काएक पूल तैयार करेगी। युवा लेखको को फिक्शन, नॉन फिक्शन, यात्रा, संस्मरण, नाटक, कविता सहित विभिन्न शैलियों में कुशल बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना से भारतीय विरासत, संस्कृति और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए युवा लेखको को तैयार करने में मदद मिलेगी। (Details of competition: https://www.mygov.in/campaigns/mentoring-young-authors/ )


अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दुबे - 9818671697