पूरे साल तेजी से चला वैक्सीनेशन अभियान : सी एम ओ आगरा




-एक साल में पचास लाख से ज्यादा कोविड रोधी टीके की डोज लगीं।

- लगभग 91.4 प्रतिशत लोगों को लग चुका है कोविड से सुरक्षा का टीका।

- अब भी जनपद में टीकाकरण जारी।

आगरा, 15 जनवरी 2022।

ठीक आज से एक साल पहले 16 जनवरी को जनपद में 6 केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। अब इसे जनपद के 600 से ज्यादा केंद्रों पर संचालित किया जा रहा है। जनपद में अब तक 50 लाख से ज्यादा कोविड टीके की डोज लग चुकी हैं। जनपद में तय लक्ष्य से 90 परसेंट से ज्यादा लोगों को अब तक कोविड-19 से सुरक्षा का कवच दिया जा चुका है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में कोविड-19 की रोकथाम के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। चरणबद्ध तरीके से शुरु हुए इस अभियान में अब 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के बच्चों को भी टीका लगाया जा रहा है।  जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लगवाया है या दूसरी डोज रह गई है वे इसे जल्द से जल्द लगवा लें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद में हमने छह टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की थी। हम इसे लगातार आगे लेकर आए और अब 600 से ज्यादा केंद्रों पर रोजाना कोविड से सुरक्षा के टीके लगाए जा रहे हैं। इसमें विभाग के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों, स्वास्थ्यकर्मियों, आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने आगे रहकर  अपनी भागीदारी निभाई है।  

डीआईओ ने कहा कि जनपद में कोविड टीकाकरण की शुरुआत स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाए जाने से हुई थी, इसके बाद फ्रंटलाइन वॉरियर, बुजुर्गों को टीके लगाए गए। अब 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों-किशोरियों को भी टीके लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही शासन के निर्देश पर स्वास्थ्यकर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को एहतियाति डोज लगना भी शुरू हो गया है।  डीआईओ ने बताया कि जनपद में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 33.97 लाख लोगों को कोविड से सुरक्षा का टीका लगाया जाना था। इसके सापेक्ष 91.4 प्रतिशत यानि 31.65 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। डीआईओ ने बताया कि जनपद में अब तक आठ हजार से ज्यादा लोगों ने एहितयाति डोज भी लगवा ली है।

एसएन में 1.20 लाख लगी वैक्सीन

एसएन मेडिकल कॉलेज को जनपद में शुरुआत में बने छह टीकाकरण केंद्रों में शामिल किया गया था। यहां पर 16 जनवरी 2021 से अब तक अनवरत टीकाककरण जारी है। यह जनपद का सबसे बड़ा टीकाकरण केंद्र बनकर भी उभरा है। यहां पर बीते एक साल में 1.20 लाख लोगों को कोविड का सुरक्षा कवच दिया गया है। 

एसएन मेडिकल कॉलेज में बने टीकाकरण केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. शैलेंद्र चौधरी ने बताया कि 16 जनवरी 2021 को यहां कोविड टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। उस समय  लोगों में टीका लगवाने को लेकर  डर था। सभी वरिष्ठ साथियों ने लोगों को कोविड टीका लगवाने के लिए जागरुक किया। जब वरिष्ठों ने टीका लगवाया तो उन्हें देखकर अन्य ने भी टीकाकरण करवाने को प्रोत्साहन मिला। इसके बाद दूसरे महीने में तो लोग  अपने आप टीका लगवाने के लिए आने लगे।  

केंद्र के सह प्रभारी डॉ. हिमालय सिंह ने बताया कि हम यहां पर दो टीम के साथ रोजाना  400 से अधिक लोगों को कोविड से सुरक्षा के लिए टीका लगा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि अब तक केंद्र पर अब तक 120396 लोगों को टीका लग चुका है। इसमें हेल्थ केयर वर्कर्स से लेकर 15 से 18 वर्ष तक के किशोर  भी शामिल हैं। डॉ. हिमालय ने बताय कि इस दौरान हमने टीके की डोज के प्रबंधन का काम भी किया, जिससे कि कम से कम टीके की डोज बर्बाद हों। उन्होंने बताया कि हमारे केंद्र पर पूरे साल में केवल 0.24 प्रतिशत डोज ही खराब हुई हैं, जबकि 99.76 प्रतिशत डोज हमने लगाई हैं। 

डॉ. शैलेंद्र ने कहा कि हमारी पूरी टीम ने पूरे साल लगातार मेहनत की है और जनपदवासियों को कोविड से सुरक्षा देने के लिए टीकाकरण किया है। उन्होंने कहा कि सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरी टीम टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जुटी है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां पर स्टाफ नर्स नूतन, सुनीता, डॉ. वकार, डॉ. शशांक, निखिल, अमित व सिक्यूरिटी में तैनात गार्ड अब तक मिली सफलता में अहम भूमिका निभा रहे हैं।