ऑस्ट्रेलिया-फिलीपींस के 06 दिवसीय दौरे पर गए विदेश मंत्री डॉ0 एस0 जयशंकर।



हिन्दुस्तान वार्ता।

विदेश मंत्री, डॉ0 एस0 ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस की 06 दिवसीय यात्रा पर हैं। वह 10-13 फरवरी तक अपनी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के निमंत्रण पर ऑस्ट्रेलिया रहेंगे। उसके बाद 13-15 फरवरी तक फिलीपींस की द्विपक्षीय यात्रा भी करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में इन दोनों देशों की उनकी यह पहली यात्रा होगी।

----------------------------

11 फरवरी को चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे जयशंकर।

----------------------------

जयशंकर की दो देशों की यात्रा की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा 'विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ मेलबर्न में 11 फरवरी 2022 को चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे। यह मंत्रियों के लिए फरवरी 2021 में आयोजित अपनी वर्चुअल बैठक पर अनुवर्ती कार्रवाई करने और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा दृष्टिकोण को देखते हुए क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर होगा। 

मंत्रालय ने कहा इससे समकालीन चुनौतियों जैसे कि कोविड-19 महामारी, आपूर्ति श्रृंखला, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे का समाधान किया जा सकेगा। क्वाड बैठक में भाग लेने के अलावा जयशंकर 12 फरवरी को अपनी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ 12वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा बैठक में मंत्री भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मंत्रालय ने कहा उसी दिन जयशंकर पायने के साथ विदेश मंत्रियों के साइबर फ्रेमवर्क संवाद के उद्घाटन बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे।' विदेश मंत्रालय ने कहा मंत्री साइबर और साइबर-सक्षम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-ऑस्ट्रेलिया रूपरेखा व्यवस्था के कार्यान्वयन की दिशा में हुई प्रगति और जून 2020 में हस्ताक्षरित सहायक कार्य योजना का आकलन करेंगे। जयशंकर का ऑस्ट्रेलिया के नेताओं, शिक्षाविदों और व्यापार जगत के नेताओं के साथ-साथ भारतीय प्रवासियों और छात्रों से भी मिलने का कार्यक्रम है। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद जयशंकर तीन दिन की यात्रा पर फिलीपींस जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा विदेश मंत्री अपने समकक्ष फिलीपींस के विदेश मामलों के मंत्री टियोडोरो एल लोक्सिन जूनियर के साथ बातचीत करेंगे। दोनों मंत्री द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में विकास की समीक्षा करेंगे, जिसकी उन्होंने नवंबर 2020 में वर्चुअल प्रारूप में सह-अध्यक्षता की थी। आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

फिलीपींस में राजनीतिक नेतृत्व के साथ अन्य बैठकों के अलावा, विदेश मंत्री अपनी यात्रा के दौरान मनीला में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। मंत्रालय ने कहा इस यात्रा से हिंद-प्रशांत, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में हमारे प्रमुख भागीदारों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है, जो आसियान का एक प्रमुख सदस्य भी है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)