भारत में मौजूद विदेशी दूतावास मना रहे भारत की आजादी 75वीं वर्षगांठ।


हिन्दुस्तान वार्ता। दिल्ली

भारत की आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएम) की मेजबानी 21-27 फरवरी तक भारतीय विदेश मंत्रालय कर रहा है। जिससे दुनिया के अन्य देश भी एकेएम के जुड़ रहे हैं। इस कड़ी में बांग्लादेशी विदेश सेवा के 2019 बैच के 15 प्रशिक्षु अधिकारियों ने सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस का दौरा किया।

-----------------------------

भारतीय विदेश मंत्रालय के मेजबानी में आयोजित 'आजादी का अमृत महोत्सव' सप्ताह से जुड़ रही है दुनिया।

-----------------------------

जानकारी के अनुसार आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस में एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया था, जो भारतीय विदेश नीति, भारत-बांग्लादेश संबंध और भारत के विभिन्न सांस्कृतिक पहलुओं पर था। जिसमें बांग्लादेश के 15 प्रशिक्षु अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

वहीं भारत में स्थित डेनमार्क दूतावास भी एकेएम से जुड़ा। इसके तहत डेनिश दूतावास भारतीय ध्वज की रोशनी से जगमगा उठा। इस बारे में डेनिश दूतावास ने ट्वीट कहा आओ और भारतीय तिरंगे में लिपटी इमारत के इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद लें।

इटली भी भारतीय विदेश मंत्रालय की मेजबानी में आयोजित एकेएम के जश्न का हिस्सा बना। इसको लेकर इतालवी संस्कृति केंद्र में "बाइनरी कोडेक्स"  नाम से एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसका उद्धघाटन संस्‍कृति और विदेश राज्‍य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने किया। यह प्रदर्शनी कला, डिजाइन, उद्योग और शिल्प के जरिय भारत और इटली को जोड़ रही है। प्रदर्शनी 24 मार्च तक जनता के लिए खुली रहेगी।

सप्ताहांत में, जर्मन दूतावास और फ्रांसीसी दूतावास भी मंत्रालय के एकेएम सप्ताह समारोह में भाग लेंगे। शनिवार को फ्रांसीसी दूतावास मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पर एक भित्ति चित्र कार्यक्रम की मेजबानी करेगा, जबकि जर्मन दूतावास प्रतिष्ठित लाल किले में एक स्लैकलाइनिंग कार्यक्रम आयोजित करेगा।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)