ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक जारी।



हिन्दुस्तान वार्ता।

ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार को चौथे क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक को शुरू हो गई है। इस दौरान विदेश मंत्री डॉ० एसo जयशंकर ने कहा मुझे लगता है कि क्वाड ने बहुत अच्छा काम किया है, क्योंकि हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत रहे हैं। निश्चित रूप से, मुझे उम्मीद है कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति क्वाड के रूप में अच्छी तरह से होगी।

----------------------------

जयशंकर ने कहा- हमने कितनी प्रगति की है आज की बैठक हमें यह समीक्षा करने का अवसर देती है।

-----------------------------

बैठक में भारत, जापान, अमेरिका और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री शामिल हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने बैठक में कहा सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने साथ मिलकर क्वाड के विजन को लेकर हमारा मार्गदर्शन किया था। उन्होंने कहा मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सब काम पर हैं। मुझे लगता है कि आज की बैठक हमें यह समीक्षा करने का अवसर देती है कि हमने उस पर कितनी प्रगति की है।

जयशंकर ने कहा फरवरी 2021 में हमारी पिछली बातचीत के बाद से, भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक वैश्विक परिदृश्य अधिक जटिल हो गया है। प्रमुख लोकतंत्रों के रूप में, हम क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता, कानून के शासन, पारदर्शिता, अंतरराष्ट्रीय समुद्रों में नेविगेशन की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण समाधान के लिए सम्मान के आधार पर एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने की हमारी साझा दृष्टि का अनुसरण करते हैं।

विदेश मंत्री ने कहा जैसा कि महामारी हमें प्रभावित कर रही है, हमने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा, क्वाड वैक्सीन पहल और हमारे सामूहिक वैक्सीन वितरण को संबोधित करने के लिए सामूहिक प्रयास किए हैं। हिंद-प्रशांत के देशों के लिए इन चुनौतियों का सामना करने के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण हैं।


ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री ने क्या कहा:

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने कहा क्वाड एक साझेदारी है जो खुलेपन, पारदर्शिता, व्यावहारिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि कोविड-19 और क्षेत्रीय सुरक्षा के सामने क्षेत्रीय सुधार का समर्थन किया जा सके। ये दिखाता है कि हिंद-प्रशांत सहयोगियों की प्राथमिकताओं का समर्थन करने के लिए चार लोकतंत्र क्या कर सकते हैं। उन्होंने कहा ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत-जापान-अमेरिका सबसे करीबी साझेदार हैं। हिंद-प्रशांत में रणनीतिक प्रतिस्पर्धा के जवाब में, हम अपने क्षेत्र में राष्ट्रों से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने और समन्वय करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा हम भारत में अतिरिक्त एक अरब वैक्सीन डोज के उत्पादन का समर्थन करने के लिए ट्रैक पर हैं।


अमेरिका के विदेश मंत्री क्या कहा:

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन क्वाड की बैठक के दौरान कहा लोग स्वतंत्र रूप से रहने के लायक हैं। सभी देशों को जिन्हें वे चुनते हैं, उनके साथ स्वतंत्र रूप से काम करने और एक-दूसरे के साथ जुड़ने की स्वतंत्रता है। हम एक साथ यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि हम अपने सभी लोगों को लाभ पहुंचाने में प्रभावी हैं। उन्होंने कहा जब हम एक साथ होते हैं, तो मेरे लिए यह बहुत ही हैरानी वाली बात होती है। क्वाड उन देशों का एक समूह है, जो किसी के खिलाफ होने के लिए साथ नहीं आया है, बल्कि जैसे हम हैं, उसे लेकर हम साथ आए हैं। यह सरल रूप में स्वतंत्र और खुला हिंद-प्रशांत है।


जयशंकर और ब्लिंकन ने की द्विपक्षीय वार्ता:

क्वाड की बैठक के इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन ने एक द्विपक्षीय वार्ता की। एस जयशंकर ने कहा क्वाड में हमने बहुत प्रगति की है और इसका बहुत बड़ी वजह ये भी है कि हम सभी ने उस पर बहुत समय, ऊर्जा और ध्यान दिया है। हमने इसे ठोस कार्रवाई योग्य प्रस्तावों में बनाया है जिस पर हमारी टीमों ने काम किया है। इसका एक बड़ा हिस्सा यह है कि हमारे मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं। उन्होंने कहा निश्चित रूप से, हमारे लिए इस सदी में भारत-अमेरिका के बदलते संबंध वास्तव में एक बहुत ही परिभाषित विकास रहा है। इसलिए, मैं आज आपके साथ बैठने और हमारे संबंधों को देखने के अवसर का स्वागत करता हूं और देखता हूं कि हम इसे सकारात्मक दिशा में कैसे आगे ले जाना जारी रख सकते हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)