एमिटी विश्वविद्यालय में इंजिनियरिंग में बहुविषयक और अंतःविषयक अनुसंधान कार्य पर व्याख्यान सत्र का आयोजन।




हिन्दुस्तान वार्ता।नोयडा

इंजिनियरिंग के छात्रों को बहुविषयक और अंतःविषयक अनुसंधान कार्य के महत्व की जानकारी प्रदान करने के लिए एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी स्कूल ऑफ इंजिनियिरिंग एंड टेक्नोलॉजी एवं डायरेक्टोरेट ऑफ इंटरनेशनल कोलेबोरेशन फॉर इंजिनियिरिंग एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से ग्लोबल लेक्चर सीरिज के अंर्तगत ‘‘ इंजिनियरिंग में बहुविषयक और अंतःविषयक अनुसंधान कार्य विषय पर ई टू ब्लाक सभागार में व्याख्यान सत्र का आयोजन किया गया। इस अवसर पर यूएसए के पडर्यू स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डा मांगीलाल अग्रवाल ने जानकारी प्रदान की। इस व्याख्यान सत्र में एमिटी सांइस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती, एमिटी स्कूल ऑफ इंजिनियिरिंग एंड टेक्नोलॉजी के संयुक्त निदेशक डा अभय बंसल ने डा अग्रवाल का स्वागत किया।

  व्याख्यान सत्र में यूएसए के पडर्यू स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डा मांगीलाल अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि पडर्यू यूनिवर्सिटी और एमिटी के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से हम छात्रों को सर्वश्रेष्ठ अंतराष्ट्रीय संकाय के साथ बातचीत करने इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगें। उन्होनें कहा कि वर्तमान परिदृश्य में शोध और नवाचार के लिए शोध की मानसिकता और अंतःविषयक दृष्टिकोण आवश्यक है। स्वंय के संर्दभ में बताते हुए उन्होनें कहा कि वे इलेक्ट्रोनिक के छात्र थे और मैकेनिकल के प्रोफेसर बने और आज बायोमेडिकल इंजिनियरिंग में शोध कर रहे है। आज विभिन्न विषयों के एकीकरण से बहुत सी नई तकनीकीयां विकसित हो रही है और समस्याओं को निवारण हो रहा है। बहुविषयक अनुसंधान का लाभ यह है कि प्रत्येक पहलू का विश्लेषण विशेषज्ञता द्वारा किया जाता है।

   इस व्याख्यान सत्र में एमिटी सांइस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती ने संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी का उददेश्य छात्रों के विकास हेतु वैश्विक अनावरण प्रदान करना है जिससे आप जीवन में सभी उपलब्धियों को हासिल कर लें। आज सारा विश्व भारत की ज्ञान की महाशक्ती से परिचित है और हमे विश्वास है कि भारत के युवा ही समस्याओं का निवारण करेगें। इस प्रकार के व्याख्यान सत्रों द्वारा छात्रों को क्षेत्र के विशेषज्ञों से मिलने और मार्गदर्शन का मौका दिया जाता है।

एमिटी स्कूल ऑफ इंजिनियिरिंग एंड टेक्नोलॉजी के संयुक्त निदेशक डा अभय बंसल ने स्वागत करते हुए कहा कि इस व्याख्यान सत्र का उददेश्य आप सभी को बहुविषयक और अंतःविषयक अनुसंधान कार्य के लिए प्रोत्साहित करना है क्योकी 21वी सदी की चुनौतीयों से निपटने के लिए विज्ञान के सभी क्षेत्रों को मिलकर अनुसंधान करना होगा और समस्या का स्थानीय हल खोजना होगा। डा बंसल ने एमिटी द्वारा संचालित किये जा रहे शोध कार्यक्रमों आदि की जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक, शोधार्थि, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।