अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर योगदान के लिए सम्मान,आलोक रंजन ने दिए ग्रीन सर्टिफिकेट।

 


हिन्दुस्तान वार्ता:शाश्वत तिवारी

लखनऊ: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस में मौके पर आज SELF - SIMA Entrepreneurial Lady Forum ने जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के सहयोग से लखनऊ की महिलाओं और 11 विभिन्न श्रेणियों से समाज में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, पूर्व मुख्य सचिव, यूपी, आलोक रंजन ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार साझा किए और इस सम्मान समारोह को अपने लंबे अनुभव वा इस विषय को लेकर अपनी भविष्य की सोच को सभी के सामने रखा, जो बेहद उपयोगी और महत्वपूर्ण थी।

सिमा के अध्यक्ष, शैलेंद्र श्रीवास्तव, (अध्यक्ष- एसआईएमए, लघु उद्योग निर्माता संघ) ने भी अपने कई वर्षों के अनुभवो को बड़े बेहतरीन अंदाज में पेश किए और अपना पूरा सहयोग देने कि बात कही।

महिलाओं को अपने क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाने के साथ समाजहित में उनके इस योगदान के लिए सभी सम्मान पाने वाली महिलाओं को मुख्य अतिथि आलोक रंजन ने ग्रीन सर्टिफिकेट के साथ मेमेंटो दे कर सम्मानित किया।

आज यहां संपन्न हुए सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को कुल 35 पुरस्कार प्रदान किए गए……

कला और साहित्य -3

सामुदायिक सेवाएं- 3

सामाजिक कार्य-4

मीडिया और पत्रकारिता-1

कॉर्पोरेट सेक्टर-2

स्वास्थ्य और कल्याण-1

चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल-3

शिक्षा -8

उद्यमिता -9

राजनीति-1

ज्ञात हो कि सीमा संस्थान का उद्यमी महिला मंच, सेल्फ के नाम से जाना जाता है। उसकी चेयरपर्सन डॉo सिंधुजा मिश्रा, एक अच्छी तरह से समन्वित टीम में विश्वास करती है, जो महिलाओं को सशक्त बनाने और व्यावसायिक चुनौतियों पर काबू पाने में अन्य महिलाओं का समर्थन करने की दिशा में काम करती है, इसलिए टीम अधिक लोगों से जुड़ने और उद्यमिता के आवश्यक क्षेत्र में समर्थन देने पर काम कर रही है।

आज के इस कार्यक्रम की मुख्य कार्यकारी, डॉo कविता पाठक, शैलेंद्र श्रीवास्तव, अध्यक्ष- एसआईएमए, लघु उद्योग निर्माता संघ, डॉo सिंधुजा मिश्रा, अध्यक्ष, एसईएलएफ, डॉ0 रीना अग्रवाल, अध्यक्ष, सामाजिक उत्तरदायित्व समिति व उनकी टीम ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है।