श्रीलंका के वित्त मंत्री ने ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात।



हिन्दुस्तान वार्ता।दिल्ली

भारत की यात्रा पर आये श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। ये बैठक भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी के अलावा अन्य पहलुओं पर भी चर्चा हुई। इस बारे में विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर जानकारी दी है।

-----------------------------

विदेश मंत्रालय ने कहा- बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति और सागर सिद्धांत में श्रीलंका की केंद्रीय भूमिका के बारे में बात की।

-----------------------------

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान कहा गया कि "प्रधानमंत्री ने भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति और सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) सिद्धांत में श्रीलंका की केंद्रीय भूमिका के बारे में बात की  प्रधानमंत्री ने पर्यटन प्रवाह में वृद्धि की संभावना की ओर इशारा किया, जिसमें बौद्ध और रामायण सर्किटों को संयुक्त रूप से बढ़ावा देना शामिल है।

श्रीलंका के वित्त मंत्री राजपक्षे के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे के साथ अच्छी बैठक हुई। खुशी है कि हमारी आर्थिक साझेदारी मजबूत हुई है और भारत से निवेश बढ़ रहा है।

इस मुलाकात के बारे में श्रीलंका के उच्चायोग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे से कहा कि भारत हमेशा एक करीबी पड़ोसी मित्र के रूप में द्वीपीय देश के साथ खड़ा रहेगा। श्रीलंकाई दूतावास ने आगे कहा कि राजपक्षे ने ‘‘कठिन समय’’ में श्रीलंका को भारत द्वारा प्रदान की गई सभी सहायता के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

उच्चायोग ने कहा दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जतायी कि श्रीलंका में अक्षय ऊर्जा के विकास में सहयोग पारस्परिक रूप से लाभकारी है और इसे पूरे जोश के साथ आगे बढ़ाया जाना चाहिए। उच्चायोग ने यह भी कहा कि मोदी और राजपक्षे ने मत्स्य पालन के मुद्दे पर "व्यापक चर्चा" की और इसके "जटिल और बहुआयामी" पहलुओं को पहचाना।

श्रीलंकाई उच्चायोग ने कहा प्रधानमंत्री मोदी और मंत्री राजपक्षे ने दोनों देशों के बीच मत्स्य पालन के मुद्दे पर व्यापक चर्चा की और मछुआरों के मानवीय व्यवहार, आजीविका, प्रवर्तन, समुद्र की पारिस्थितिकी, गिरफ्तार मछुआरों और उनकी नौकाओं की शीघ्र रिहायी सहित इसके जटिल और बहुआयामी पहलुओं आदि की पहचान की।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)