साइबर क्राइम से बचाव एवं उपाय,बिषय पर,"वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट "ने की मासिक स्मार्ट क्लास आयोजित।



-अपनी आईडी कभी भी साइलैन्ट न छोड़ें।

-पासवर्ड में स्मॉल कैपिटल दोनों तरह के लैटर का समावेश अवश्य करें।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा।वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट द्वारा आयोजित,आज मासिक स्मार्ट क्लास सम्पन्न हुई, जिसमे जागरूकता का विषय था 'साइबर क्राइम से बचाव एवं उपाय'

 जिसमें महिलाओं ने खुलकर सवाल पूछे।एक्सपर्ट के द्वारा सवालों के जवाब में बताया गया कि अपनी फेसबुक आईडी को कभी साइलेंट मोड पर ना छोड़ें। इसके साथ ही अपने आईडी पासवर्ड को क्रिएट करने में स्मॉल कैपिटल दोनों वर्ड्स का इस प्रकार प्रयोग किया जाए कि वह आसानी से हैकर्स के हाथ ना लगे।

72 डीपीआई से आपकी फोटो को कोई चेंज नहीं कर पाएगा। इसी तरह की अनेक भ्रांतियां के बारे में महिलाओं ने साइबर लॉ एंड के एक्सपर्ट गौरव जैन से पूछा। उन्होंने सभी का सरलता पूर्वक समाधान किया।

मि.जैन "गवर्नमेंट काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश " से हैं।  उन्होंने बताया cybercrime.gov.in की वेबसाइट पर महिलाओं को जागरूक करने की सामग्री तो है, ही साथ ही शिकायत दर्ज करने का भी प्रावधान है। इसके साथ ही भारत में क्राइम होने के 48 दिन के अंदर बैंक, आरबीआई ,और पुलिस में रिपोर्ट करने पर भी लाभ बताये। साइबर क्राइम एंड लॉ से जुड़े अपराधों के विषयों को विस्तार से समझाया।

इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष प्रतिभा जिंदल ने उन्हें प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। महासचिव दीपिका अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अनीता मित्तल ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष खुशबू अग्रवाल, मधुबाला अग्रवाल, आदि ने साइलेंट आईडी को डिलीट करने का तरीका भी सीखा। इस अवसर पर एडवोकेट पंकज कुमार, एडवोकेट योगेंद्र, रजनीश त्यागी, ओमजी, मनोरमा अग्रवाल, ममता अग्रवाल ,संध्या अग्रवाल, रितु अग्रवाल, अंशु अग्रवाल, नीतू अग्रवाल, प्रतिभा तोमर, डिंपल गर्ग, मंजू यादव, आदि ने अपनी अपनी समस्या सामने रखीं। मि.जैन ने उनका भली-भांति समाधान किया।