18 वीं विधानसभा: प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन 20 को।

 


नव-निर्वाचित विधायकों का होगा विधिवत् प्रशिक्षण।

हिन्दुस्तान वार्ता।लखनऊ

यूपी विधानसभा के नव निर्वाचित विधायकों को इस बार टेब्लेट्स पर प्रशिक्षण देने की योजना है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से सदस्यों को यह बताया जाएगा कि किस तरह विधानसभा में पेपरलेस कार्रवाई सम्पादित की जाएगी।

 उत्तर प्रदेश की 18वीं विधान सभा में निर्वाचित विधायकों के प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन 20 मई को लोकसभा अध्यक्ष, 

मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश तथा अध्यक्ष, विधानसभा द्वारा किया जाएगा। 

इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव एवं संसदीय कार्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।उद्घाटन एवं मध्याहन भोज के पश्चात् नव-निर्वाचित विधायकों का विधिवत् प्रशिक्षण तिलक हॉल में आयोजित होगा, जिसमें संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, पूर्व मंत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी, लक्ष्मीकान्त वाजपेयी, एवं पूर्व अध्यक्ष, विधानसभा हृदय नारायण दीक्षित वक्ता के रूप में नव-निर्वाचित विधायकों को मार्गदर्शन देंगे।

 21 मई को प्रातः 11:30 बजे राज्यपाल महोदया के मुख्य आतिथ्य में समापन समारोह होगा। समारोह में मुख्यमंत्री भी नव निर्वाचित विधायकों को सम्बोधित करेंगे।

 21 मई, को मध्याह्न भोज के पश्चात् विधानसभा मण्डप में ई-विधान का व्यावहारिक प्रशिक्षण समस्त सदस्यों को एन०आई०सी० के विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा। ई-विधान का उद्घाटन भी लोकसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री एवं अध्यक्ष, विधानसभा द्वारा किया जाएगा। ई-विधान के व्यावहारिक प्रशिक्षण में सभा मण्डल में लगाई गई टेब्लेट्स पर विधायकों को प्रशिक्षण देने की योजना है।प्रशिक्षण के माध्यम से सदस्यों को यह बताया जाएगा कि किस तरह विधानसभा मण्डप में 'पेपरलेस कार्रवाई सम्पादित की जाएगी। यह एक ऐतिहासिक कदम है कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश जितनी बड़ी विधान सभा में पहली बार ई-विधान की व्यवस्था लागू की जाएगी। इस अवसर पर विधान सभा का आधिकारिक मोबाइल एप भी लॉन्च किया जाएगा।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)