देह दानवीर,व्यापारी नेता गोविंद अग्रवाल का निधन।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा, 07 जून। जुझारू व्यापारी नेता के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले गोविन्द अग्रवाल का आज प्रातः करीब पांच बजे निधन हो गया। वे लगभग 80 वर्ष के थे। गोविंद अग्रवाल ने देहदान की घोषणा कर रखी थी। परिवारीजनों ने उनकी घोषणा का सम्मान करते हुए एसएन मेडिकल कालेज को उनकी देहदान का निर्णय लिया। पूर्वाहन करीब 11 बजे सुल्तानपुरा आगरा छावनी स्थित उनके पैतृक निवास से शवयात्रा मेडिकल कॉलेज के लिए रवाना हुई, जहाँ पहुंच कर उनका पार्थिव शरीर मेडिकल कॉलेज को सौंप दिया गया।

गोविंद अग्रवाल व्यापारियों के हितों के लिए अंतिम समय तक सक्रिय रहे। वे आगरा मंडल व्यापार संगठन के संस्थापक थे। मैकेनिकल इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त अग्रवाल समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। उन्होंने युवक कांग्रेस से राजनीतिक सफर की शुरुआत की और विभिन्न पदों पर रहते हुए वर्ष 1998 और वर्ष 2002 में कांग्रेस की टिकट पर आगरा पूर्व विधानसभा क्षेत्र से चुनाव भी लड़ा था। वे शहर के हितों के लिए हमेशा संघर्षरत रहे और इसके लिए उन्हें जेल यात्राएँ भी कीं।

गोविंद अग्रवाल रेलवे सलाहकार समिति, टेलीफोन सलाहकार समिति, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड जैसी सरकारी समितियों के सदस्य और आगरा कॉलेज के ट्रस्टी भी रहे। वे जनवरी, 2016 को अचानक पक्षाघात से ग्रस्त होकर डाक्टर की सलाह पर निवास पर ही आराम कर रहे थे। उनके निधन से शहर के व्यापारिक जगत में शोक की लहर दौड़ गई।

गोविन्द अग्रवाल जी का जीवन वृत्त निम्न है। सुधीपाठक अवश्य पढ़ें।

जय हिन्द...,🚩