गोवा की तर्ज पर आगरा में भी भाड़े पर मिलेगी बाइक।

 


- सात बुलट व एक्टिवा चलाने की मिली है अनुमति।

- आरटीओ में चल रही बाइकों की जांच प्रक्रिया।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। देश के सबसे छोटे राज्य गोवा की तर्ज पर आगरा में भी बुलट और एक्टिवा भाड़े पर मिल सकेगी। मंडलायुक्त ने इस योजना को हरीझंडी दे दी है। फिलहाल इन भाड़े के दुपहिया वाहनों में सिर्फ सात वाहनों को अनुमति मिल सकी है। आरटीओ में इन सभी वाहनों की जांच प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

पर्यटन के दृष्टिकोण से उसे बढ़ावा देने के लिए आगरा में अब भाड़े के दो पहिया वाहन उपलब्ध होने शुरू हो जाएंगे। आगरा से पूरे उत्तर प्रदेश के लिए इन वाहनों को ले जाने की अनुमति होगी। इन वाहनों को चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसंस का होना बेहद आवश्यक है। वाहन स्वामी की ओर से किसी भी पर्यटक को कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पूरे प्रदेश अथवा आगरा-फतेहपुर सीकरी और मथुरा की यात्रा पर जाने से पहले अपना रूट प्लान भी देना होगा। इस कार्य को अन्तिम रूप देने जा रहे बाइक वेन्डर राहुल कपूर ने बताया कि देश भर में कई राज्यों में इस प्रकार रेन्टल बाइक स्कीम के तहत गाड़ियों को चलवाया जा रहा है। महाराष्ट्र, राजस्थान कर्नाटक, हरियाणा और उत्तराखंड में भी इसी प्रकार पर्यटकों के लिए सुविधा की गई है। आगरा मे यह अपने आप में पहली स्कीम होगी। उन्होंने आगे बताया कि बुलट के लिए 24 घंटे के लिए 12 सौ रूपये और एक्टिवा के लिए पांच सौ पचास रूपये 24 घंटे का किराया होगा। भाड़े पर बाइक लेने से पूर्व पर्यटक को आधार कार्ड और डीएल की फोटो स्टेट देनी होगी। सभी गाड़ियों में जीपीएस लगा हुआ है।

वर्जन...

आगरा पर्यटन के लिहाज से बड़ा केन्द्र है। बड़ी संख्या में हर रोज देशी विदेशी पर्यटकों का आना जाना होता है। पर्यटकों के लिए यह अच्छी योजना है। रेंंटल मोटर साईकिल स्कीम 1997 के तहत इसकी अनुमति दी जा रही है। आवेदक द्वारा आरटीओ में जांच प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जल्द ही यह योजना धरातल पर होगी। 

ए के सिंह, एआरटीओ प्रशासन, आगरा।

रिपोर्ट- के.एम.सिंह।