ताजनगरी में इबादत-ऐ-इश्क के बाद, इबादत-ऐ-मौसिकी,का भव्य आयोजन।







हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

इबादत-ऐ-इश्क के बाद, इबादत-ऐ-मौसिकी, का आयोजन- होटल दा के.एस.रॉयल, सिकंदरा में नजीर अकबराबादी,मिर्जा ग़ालिब, अमीर खुसरो, सूरदास, कबीर, निराला आदि प्रमुख शायर और गीतकारों के सुरमई नग्में और गीतों की प्रस्तुति- सिकन्दरा परिक्षेत्र में अमृत विद्या एजुकेशन फॉर इमोट्रिलिटी सोसाइटी के तत्‍वावधान रविवार 5 जून को सांस्कृतिक कार्यक्रम ' इबादत-ऐ-मौसिकी' का आयोजन किया गया। 

यह केवल मनोरंजन तक ही सीमित न होकर अध्‍यात्‍म और आत्मिक अनुभूति का एहसास करने का अवसर भी था।

प्रख्‍यात गजल गायक श्री सुधीर नारायण आयोजन के मुख्य आकर्षण थे ।

सुधीर जी सादगी और मिलनसार प्रवृत्ति के आगरा की एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने आगरा का नाम अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर रोशन किया है।

स्‍थापित गजल गायक के रूप में हर साल वह अनेक देशों में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते रहे हैं। लेकिन जिन देशों में वह नहीं गये हैं,वहां भी बड़ी संख्या में उनके प्रशंसक हैं।

ताज महोत्सव, झांसी महोत्सव ,रामायण मेला अयोध्या ,कुंभ मेला हरिद्वार, इलाहाबाद (प्रयागराज) जैसे प्रदेश के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के महत्वपूर्ण आयोजनों में उनकी भागीदारी रही है।

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, के द्वारा रचित मां सरस्वती की वंदना 'वीणा वादनी वर दे' की प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम शुरू किया गया। जबकि नज़ीर अकबराबादी,गालिब सहित कई अन्य की गजल ,नज्म आदि की सरस प्रस्‍तुतियां की गयीं।

 सामान्यतः: ताजमहल के आसपास के क्षेत्रों को ही इस प्रकार के आयोजनों का केंद्र माना जाता रहा है,जबकि विरासत सम्पदा 'सिकन्‍दरा' के क्षेत्र में होने वाला संभवत: यह पहला कार्यक्रम है।

होटल के एस रॉयल के लॉन में आयोजित इस आयोजन की सफलता से आने वाले समय में और आयोजनों का मार्ग प्रशस्त हुआ है। बुक लॉन्चिंग सहित कई अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम सोसाइटी की ओर से पूर्व में भी किये जाते रहे हैं।

'कॉन्फ्रेंस के रूप में एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण दिल्ली के पुलिस कमिश्नर श्री राकेश अस्थाना जो कि सी बी आई के स्पेशल डायरेक्टर थे ,उनको बुलाकर ' आगरा में cctv सर्विलांस' पर शहर के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ  एक चर्चा 2017 में आयोजित की थी। 

परिणाम स्वरूप सड़कों और चौराहों को सी सी टी वी केमरों की निगरानी में लासा जाना 'शहर की अहम जरूरत के रूप में चिन्हित हुआ था।

बाद में तो आगरा ही नहीं पूरे प्रदेश में सी सी टी वी आधारित निगरानी व्यवस्था नीतिगत तौर पर प्रचलन में स्वीकार ली गयी ।  वर्ष 2017 में "इबादत ए इश्क" का भी आयोजन किया गया था। इसमें श्री संदीप साईंलॉस (जो कि रेलवे में उच्च अधिकारी थे), उनकी कविताओं का पाठ और नृत्य के द्वारा एक भव्य कार्यक्रम हुआ था।

कार्यक्रम में केंद्रीय विधि मंत्री प्रो.एसपी सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री रामजीलाल सुमन, श्री लल्लन प्रसाद कमिश्नर सीजीएसटी, आगरा परिक्षेत्र और उनका परिवार, श्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता, सुश्री बबिता साहू एसपी विजिलेंस-डीविएनएल, आगरा के पोस्टमास्टर जनरल श्री राजीव, सीनियर अधिकारी पोस्ट ऑफिस श्री आनंद, डॉ.आर सी शर्मा इतिहासकार, शायर अधिवक्ता आमिर अहमद जाफरी, डॉ मधु भारद्वाज, डॉ रोली सिन्हा, डॉ नीतू सिंह, सहित  श्री राजीव सक्सेना, श्री अनिल कपूर , अनिल शर्मा , कांति शर्मा आदि की भागीदारी भी रही।

श्री शिरोमणि सिंह ने सोसाइटी की तरफ से आये हुए मेहमानों का स्वागत किया एवं डॉ.संजय मिश्रा प्रवक्ता इंग्लिश आर बी एस कॉलेज आगरा ने धन्यवाद दिया। श्री सुशील सरित ने कार्यक्रम का संचालन किया।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।