खुशखबरी ! अब देश विदेश के बड़े मॉल में बिकेगे यूपी के देसी उत्पाद।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।लखनऊ

यूपी के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स ने हाल ही में लखनऊ में अपनी नई ओपनिंग की है। जहां उन्होंने अपने हाइपरमार्केट में ओडीओपी प्रोडक्ट्स के लिए शेल्फ स्पेस दी है। इसका मुख्य उद्देश्य ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के अवसरों को बढ़ाना है। लुलु इंडिया शॉपिंग मॉल्स हाइपर मार्केट में ओडीओपी प्रोडक्ट्स को रखने के लिए लखनऊ में शॉर्टलिस्ट किए गए एफपीओ और विक्रेताओं से सीधे खरीद कर उन्हें अपने मॉल्स में स्पेस देगा। यही नहीं अब ये मॉल ओडीओपी कारीगरों से सीधे खरीद कर उनके प्रोडक्ट का सही दाम करीगरों को मुहैया कराएगा। 

एमएसएमई के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि लुलु मॉल्स फ्री में हमारे सभी ओडीओपी उत्पादों को डिस्प्ले करेगा। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल के सपने को नई उड़ान मिलेगी।

उत्तर प्रदेश के ओडीओपी ( एक जनपद एक उत्पाद) अब दुनिया भर में बने लुलु मॉल्स की शोभा बढ़ाते दिखेंगे। लुलु शॉपिंग मॉल दुनिया भर में अपने हाइपर मार्केट में ओडीओपी के 57 प्रोडक्ट्स को शो केस कर रहा है। यही नहीं लुलु मॉल्स ने इसके लिए सरकार से कोई वित्तीय सहायता नहीं ली है। सोमवार को लुलु मॉल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमेन यूसुफ अली और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एक एमओयू साइन हुआ है। 

इस प्रकार लुलु इंडिया शॉपिंग मॉल्स अपनी मौजूदा व्यावसायिक प्रक्रियाओं के अनुसार स्वतंत्र रूप से अधिसूचित ओडीओपी उत्पादों का चयन कर  स्वतंत्र रूप से अपने विक्रेताओं या एफपीओ के साथ संलग्न कर उनकी खरीद करेगा। ODOP सेल संबंधित जिलों के ODOP उत्पाद विक्रेताओं को लुलु मॉल्स से जोड़ेगा। 

लुलु मॉल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमेन युसुफ अली ने सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि ओडीओपी उत्पाद पूरी तरह से इको-फ्रेंडली हैं जो हमारे पर्यावरण के लिए काफी अच्छा है। हम अगले 45 दिनों के अंदर इन सभी ओडीओपी उत्पादों को कारीगरों से सीधे खरीद कर दुनिया भर के अपने मॉल्स में भेजेंगे, ताकि दुनिया भर में ओडीओपी उत्पाद पहुंच सके।