शेख हसीना ने की पीएम मोदी समेत कई मंत्रियों से मुलाकात, सात समझौतों पर बनी सहमति।




हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत और बांग्लादेश की सिर्फ़ सीमाएं आपस मे नहीं मिलती हैं, बल्कि दोनों देश दिल से भी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान मंगलवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। दोनों की मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई और कुल सात समझौतों पर सहमति बनी है। इसमें नदी, रेल, रिसर्च, स्पेस, आईटी, और न्यूकिलर एनर्जी जैसे मुद्दे शामिल हैं।

भारत-बांग्लादेश की मित्रता को मिलेंगी नई उचाइयां: पीएम मोदी :

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ एक संयुक्त बयान जारी किया। पीएम मोदी ने कहा आज बांग्लादेश विकास और व्यापार के छेत्र में भारत का सबसे बड़ा भागीदार है। लोगों के बीच सहयोग में निरंतर सुधार हो रहा है। पिछले वर्ष हमने बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ, हमारे डिप्लोमैटिक संबंधों की स्वर्ण जयंती, शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी एक साथ मनाई थी। मुझे विश्वास है कि अगले 25 साल के अमृत काल में भारत-बांग्लादेश की मित्रता नई ऊंचाईयां छुएगी।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दी अमृत काल की शुभकामनाएं:

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा अगले 25 वर्षों के लिए अमृत काल की मैं शुभकामनाएं देती हूं, क्योंकि भारत आत्मानिर्भर भारत के लिए किए गए प्रस्तावों को प्राप्त करने की ओर अग्रसर है। मैं भारत लगभग 03 साल के बाद आई हूं, मैं भारत का धन्यावाद करती हूं और हमारे बीच आगे एक सकारात्मक प्रस्तावों की अपेक्षा करती हूं।

बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर:

भारत और बांग्लादेश के बीच 04 हज़ार 96 किलोमीटर लम्बी सीमा लगती है और भारत के 05 राज्य असम, मेघालय, मिज़ोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल बांग्लादेश की सीमा से लगे हुए हैं। इसके अलावा दोनों देश 54 नदियां का पानी शेयर करते हैं और दोनों देशों के बीच बहने वाली नदियों की ये संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा है बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा Trade Partner भी है। पिछले पांच वर्षों में दोनों देशों के बीच होने वाला व्यापार 72 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर लगभग 01 लाख 45 हज़ार करोड़ रुपये हो चुका है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)