संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमलों के पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि।



हिन्दुस्तान वार्ता।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस 18 से 20 अक्टूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। 

-----------------------------------------

भारतीय विदेश मंत्री वैश्विक चिंता के मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ करेंगे द्विपक्षीय चर्चा।

-----------------------------------------

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया है कि यूएनएसजी एंटोनियो गुटेरेस ने मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। ये कभी न भूलने वाला दिन था ये एक ऐसा दिन था जिसने भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद के खतरे की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। यूएनएसजी एंटोनियो गुटेरेस ने मुंबई आतंकी हमले की भयावहता को दर्शाने वाली एक फोटो प्रदर्शनी ‘26/11: Lest We Forget’ भी देखी। गौरतलब है कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद काउंटर टेररिज्म कमेटी की चल रही भारतीय अध्यक्षता के साथ मेल खाता है।

पीएम मोदी से होगी ख़ास मुलाकात:

20 अक्टूबर को गुजरात में, UNSG मिशन लाइफ बुकलेट, लोगो और टैगलाइन के लॉन्च पर प्रधान मंत्री मोदी के साथ शामिल होगा। इससे पहले नवंबर 2021 में ग्लासगो में COP26 के दौरान PM द्वारा LiFE की अवधारणा को पेश किया गया था। इसका केंद्रीय विचार प्रकृति माँ के सम्मान के भारत के लोकाचार को दर्शाता है और इसका उद्देश्य एक केंद्रित कार्यक्रम का संचालन करना है जो 01 अरब भारतीयों को ग्रह समर्थक बनने के लिए प्रेरित करेगा।

यात्रा के दौरान भारत के विदेश मंत्री वैश्विक चिंता के मुद्दों पर यूएनएसजी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करने के लिए कदम उठाएंगे, जिसमें जी20 की भारत की आगामी अध्यक्षता और सुधारित बहुपक्षवाद शामिल है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)