टीबी मुक्त भारत में जनप्रतिनिधि करेंगे सहयोग।



-जनप्रतिनिधियों ने 476 टीबी रोगियों को लिया गोद

-तोता का ताल स्थित आईएमए भवन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

देश को टीबी मुक्त करने में अब जनप्रतिनिधि भी सहयोग प्रदान करेंगे। भारत सरकार द्वारा संचालित निक्षय मित्र योजना के अंर्तगत जनप्रतिनिधियों ने शुक्रवार को तोता का ताल स्थित आईएमए भवन में 476 टीबी मरीजों को गोद लिया। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों के लिए संवेदीकरण कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। इसमें जनप्रतिनिधियों को निक्षय मित्र योजना के बारे में बताया गया। इसके बाद जनप्रतिनिधियों ने टीबी मरीजों को गोद लिया। 

सीएमओ ने बताया कि अगस्त 2019 से पूरे उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से कम उम्र के क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को गोद लेने का कार्यक्रम शुरू किया गया। मार्च 2022 तक इस कार्यक्रम के बेहतर परिणाम आने के बाद सभी उम्र के क्षय रोगियों को गोद लेकर उनकी मदद की जा रही है। अब तक 18 वर्ष से कम उम्र के क्षय रोगियों को वर्ष 2019 में 1946, 2020 में 2490 और 2021 में 3161 टीबी मरीजों को गोद लिया गया। वर्ष 2022 में अगस्त तक सभी उम्र के 5687 क्षय रोगियों को विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, जनपद व मंडल स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों, फार्मा एसोसिएशन और कॉर्पोरेट क्षेत्र में गोद लिया गया। अब जनप्रतिनिधि द्वारा भी टीबी मरीजों को गोद लिया जा रहा है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सीएल यादव ने बताया कि  वर्ष 2022 में पब्लिक एवं प्राइवेट क्षेत्र के 9300 टीबी के मरीज उपचारित हैं, इसमें से 7600 मरीजों ने सामुदायिक सहायता प्राप्त करने की सहमति दी है। बचे हुए 1917 मरीजों में से आज 476 मरीजों को जनप्रतिनिधियों द्वारा गोद लिया गया है। उन्होंने बताया कि शेष बच हुए 1441 टीबी मरीजों को व्यापार मंडल, ग्राम प्रधान, विभिन्न संस्थाओं व विभागों से समन्वय स्थापित करके गोद दिलवाया जाएगा।

कार्यक्रम में भाजपा के महानगर अध्यक्ष भानु महाजन ने बताया कि प्रधानमंत्री जी के देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने के सपने को साकार करने में हम जी-जान से जुट जाएंगे। इसी क्रम में 2025 तक आगरा को टीबी मुक्त करेंगे।

विधायक डॉ. जीएस धर्मेश ने कहा कि अगर किसी को टीबी है तो वह तुरंत टीबी विभाग से संपर्क करके अपना इलाज शुरू कर दें और जब बच्चा पैदा होता है उसको जन्म के एक माह के अंदर बीसीजी का टीका अवश्य लगवाएं टीका लगने के बाद भविष्य में टीबी होने की गुंजाइश नहीं रहेगी।

मेयर नवीन जैन ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता आज टीबी के मरीजों को गोद ले रहे हैं। जब तक वह पूरी तरह ठीक नहीं होते हैं तब तक मरीजों की देखरेख करने की जिम्मेदारी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की होगी।

भाजपा जिलाध्यक्ष गिर्राज सिंह कुशवाह ने बताया कि टीबी का पूरी तरह इलाज संभव है टीबी विभाग की ओर से जो नाम नंबर की लिस्ट प्राप्त कराई गई है हम जागरूक करने उनके घर तक जाएंगे। बिल्कुल भी संकोच ना करें। किसी भी प्रकार की समस्या हो तो अवश्य बताएं दवाई और पोषण से संबंधित जरूरत को पूरा किया जाएगा।

एसएन मेडिकल कॉलेज क्षय रोग व वक्ष विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की ओर से सभी मरीजों को 24 घंटे सेवाएं प्राप्त कराई जाएंगी ।

एसटीडीसी के डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि अगर गांव के अंतिम छोर पर भी टीबी का मरीज है और वह इलाज नहीं कराता है तो साल भर के अंदर वह 10 से 15 लोगों को टीबी रोगी बना देगा। इसलिए सभी की जिम्मेदारी बनती है कि वह टीबी के मरीजों को खोजने में अपना सहयोग प्रदान करें। आज समय आ गया है सबको एकजुट होकर टीबी के खात्मे का संकल्प लेना होगा। इस तरह हम टीबी मुक्त हो सकते हैं। टीबी मरीजों को पोषण की सहायता पहुंचाने में सहयोग प्रदान करें।

कार्यक्रम में राज्यसभा हरिद्वार दुबे,  विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, भाजपा महानगर महामंत्री मनोज गर्ग, प्रतिभा भार्गव, विवेक पाठक, हिमांशु गोस्वामी, एसटीडीसी के डॉ. अनुराग श्रीवास्तव, जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह, अखिलेश शिरोमणी, शशिकांत पोरवाल, पंकज सिंह, अरविंद यादव, पंकज सिंह, वर्ल्ड विजन के युनुस खान, सीफार संस्था की मंडल समन्वयक राना बी. मौजूद रहीं।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।