बारिश से खरीफ की फसल बर्बाद। मुआवजे को लेकर किसानों का धरना।



- किसानों ने उपजिलाधिकारी को दिया ज्ञापन ।

हिन्दुस्तान वार्ता ।आगरा 

बे मौसम बारिश ने किसानों को तबाह कर दिया है । खेतों में भीषण जल प्लावन बना हुआ है। पशुओं को चारा तक नहीं है। किसानों के सामने रोजी रोटी की जटिल समस्या उत्पन्न हो गई है। प्रशासनिक अधिकारियों की बेरुखी से गुस्साए, राष्ट्रीय लोकदल,भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में किसानों ने शनिवार को उपजिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष लगभग चार घंटे तक धरना प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपा ।

राष्ट्रीय लोकदल की क्षेत्रीय अध्यक्ष एवम महिला प्रकोष्ठ श्रीमती अनीता चाहर ने किसानों के साथ उपजिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष घंटो देरी तक धरना प्रदर्शन करते हुए उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा । रालोद नेता चौधरी दिलीप सिंह ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि बेमौसम बारिश से समूचे किरावली क्षेत्र में धान बाजरा ज्वार कपास और जायद की फसल सत प्रतिशत नष्ट हो गई है । पशुओं को चारा तक नहीं बचा है किसानों के समक्ष एक बार फिर भुखमरी की स्थिति बनी है ।किसानों के हितों की दुहाई देने वाली प्रदेश की योगी सरकार मूकदर्शक बने किसानों की बर्बादी का नजारा देख रही है।  

धरना प्रदर्शन के दौरान अनेक किसान अपने हाथों में नष्ट फसल की बालियां लेकर उपजिलाधिकारी को दिखाने आए थे।

 भारतीय किसान यूनियन टिकैत के जिलाध्यक्ष राजवीर लवानियां ने पांच सूत्रीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा तथा आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन ने अभी तक नष्ट फसल का सर्वे तक नहीं कराया है किसान नेता ने कहा है कि सिंचाई विभाग द्वारा संचालित बरसाती नाले पिछले दो दशकों से अवरुद्ध पड़े है । किसानों के दुधारू पशु संक्रामिक बीमारी की चपेट में है अनेक पशुओं की संक्रामिक  बीमारी से मौत हो चुकी है किसान नेता ने प्रशासनिक अधिकारियों पर किसानों के अनदेखी के आरोप लगाए है । ज्ञापन  देने वाले किसानों में तहसील अध्यक्ष सत्यवीर सिंह चाहर , महाराज सिंह जसावत , मंडल अध्यक्ष रणवीर सिंह चाहर , कृपाल सिंह फौजदार , अर्जुन सिंह छौंकर , वासदेव सिंह , के अलावा रालोद नेता शांतुन चाहर , भरत सिंह मैनेजर , लखमीचंद , गीतम सिंह , रामबाबू चाहर , सोनी कहरवार , चंद्रवीर सिंह , संतोष चाहर , गोविंद सिंह , हिम्मत सिंह आदि लोग शामिल थे ।

रिपोर्ट-आर के लवानिया।