मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में कर -करेत्तर,राजस्व विभाग एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा-आज,16 नवम्बर, मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता की अध्यक्षता में कर-करेत्तर एवं राजस्व विभाग तथा कानून व्यवस्था की माह अक्टूबर की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जनपद वार वाणिज्य कर, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, विद्युत, नगर निकाय इत्यादि विभागों के कार्य की समीक्षा हुई। जिसमें जनपद फिरोजाबाद में स्टांप के 178 प्रलेखों की जांच में 43 प्रलेखों में कमी मिलने पर 12 लाख राजस्व वसूली की गई, 2 रिहायशी सोसाइटी में 9 अपार्टमेंट बिना रजिस्ट्रेशन के मिले, जिनका रजिस्ट्रेशन कराया गया, जिससे 25 लाख की राशि जमा कराई गई। 43 स्टांप वाद में से 38 का निस्तारण किया गया। मण्डी समिति की 18 दुकानों व ईंट भटठों पर भी स्टांप की गड़बड़ी मिलने पर उसकी जांच कर कार्यवाही करने के मण्डलायुक्त  ने निर्देश दिए। 

आगरा जनपद की समीक्षा में बताया गया कि स्टांप की 303 जांच की गईं, जिसमें एक करोड़ 25 लाख की वसूली की गई। स्टांप के 1632 पेंडिंग वादों में से 101 का निस्तारण किया गया, एआईजी स्टांप द्वारा आबादी क्षेत्र में रजिस्ट्री में उचित स्टांप वसूली न करने पर मण्डलायुक्त  द्वारा कड़ी फटकार लगाई गई। 

जनपद मथुरा में 150 स्टांप मामलों की जांच की गई, जिसमें 63 में कमी मिलने पर 02 करोड़ 18 लाख रुपए की वसूली की गई, 1054 फ्लैट की जांच में 33 फ्लैट ऐसे मिले जिनमें बिना रजिस्ट्रेशन के कब्जा दे दिया गया था, जिनका रजिस्ट्रेशन कराया गया, जिससे 53 लाख 60 हजार रुपया की वसूली की गई। कुल 1275 स्टांप वादों में 35 का निस्तारण होने पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा स्टांप वादों के शीघ्र निस्तारण कराने को कहा। 

मण्डल स्तर पर राजस्व वसूली के दिए लक्ष्य के सापेक्ष 45 प्रतिशत् वसूली होने पर राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश मण्डलायुक्त महोदय ने दिए तथा आरसी, स्टांप चोरी पर विशेष ध्यान देने को कहा। आबकारी विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जनपद मैनपुरी का दिए लक्ष्य के सापेक्ष कम राजस्व वसूली है, जिसे आगामी बैठक तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। वाणिज्य कर विभाग की मण्डलीय समीक्षा में सभी विभागों की संयुक्त कार्यवाही के बारे बताया गया कि आगरा वाणिज्य कर विभाग की जांच में 344 पेटी तस्करी कर लाई गई शराब पकड़ी जिसे आबकारी विभाग के समन्वय से निस्तारण किया गया, ऐसी ही संयुक्त कार्यवाही जनपद फिरोजाबाद में जेपी मसाला के यहां की गई, मैनपुरी में भी मंडी समिति की सूचना पर सुपारी व गुटखा भरी गाड़ी को वाणिज्य कर विभाग को दिया गया, जिससे 03 लाख 47 हजार की राजस्व वसूली की गई।

 मण्डलायुक्त द्वारा अन्य विभागों से भी समन्वय कर कार्यवाही कर राजस्व वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिए। परिवहन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि मथुरा में फर्जी नंबर प्लेट लगाने पर 16 रिपोर्ट दर्ज कराई गई, आगरा में 09 वाहनों को ओवरलोडिंग होने पर कार्यवाही की गई। खनन मामलों पर भी अन्य विभागों से समन्वय कर कार्यवाही करने को आयुक्त महोदय द्वारा निर्देशित किया गया।

मण्डलायुक्त द्वारा एआरटीओ (प्रवर्तन) आगरा को 15 वर्ष पुराने वाहनों पर अपेक्षित कार्यवाही न करने पर चेतावनी जारी कर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए। कोर्ट में भी प्रभावी पैरवी कर ऐसे जब्त वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त कराने के निर्देश दिए तथा पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्रों में भी 15 वर्ष पुराने वाहनों के जब्तीकरण, रजिस्ट्रेशन निरस्त कराने की कार्यवाही करने को निर्देशित किया। पुलिस थानों व चौकियों पर जब्त किए वाहनों को किसी एक स्थान को चिन्हित कर वहां बाउण्ड्रीवाल बना कर रखने के निर्देश दिए। 

कानून व्यवस्था की बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आगरा ने बताया गया कि फर्जी कागजों पर जमानत लेने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है, ऐसे 2 व्यक्तियों को जेल भेजा गया है। इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए कि ऐसे मामलों में जमानत रद्द के साथ जमानत बॉन्ड भी जब्त की जाने की कार्यवाही की जाए। गुण्डा एक्ट में निरुद्ध करने से पहले बीट सूचना व एक से अधिक मुकद्मे होने पर ही कार्यवाही हो तथा एक चरित्र सत्यापन सुनवाई का मौका दिया जाए तथा कार्यवाही में उसके अपराधों से संबंधित सारवान तथ्य अंकित किए जाएं। बार-बार अपराध करने बालों की जमानत तथा जमानत राशि जब्त करने की कार्यवाही की जाए। लावारिश वाहनों का निस्तारण में पुलिस व परिवहन विभाग के समन्वय से प्रभावी कार्यवाही करें।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।