स्व. रोशन लाल गुप्त ‘करुणेश’ मार्ग का हुआ लोकार्पण।

 


अमृत महोत्सव में स्वाधीनता सेनानियों को श्रद्धांजलि : नवीन जैन।

करुणेश जी की स्मृतियों को अक्षुण्ण रखने का श्रेयस्कर कार्य : महंत योगेश पुरी।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा । महापौर नवीन जैन ने कहा है कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आगरा में महापुरुषों एवं स्वाधीनता सेनानियों के नाम से मार्गों के नामकरण करके उनके शिलापट लगवा कर, नगर निगम की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि देने का कार्य किया जा रहा है।

श्री नवीन जैन स्वाधीनता सेनानी एवं पत्रकार स्व. रोशन लाल गुप्त ’करुणेश’ की स्मृति में बेलनगंज बरौलिया बिल्डिंग मार्ग पर शिला पट का लोकार्पण कर रहे थे । उन्होंने कहा कि करुणेश जी, श्री वासुदेव गुप्ता और श्री राम प्रसाद भारतीय ने इस स्थान पर क्रांतिकारी गतिविधियां की थीं और सन 1940 में कलेक्टर हार्डी पर बम विस्फोट किया था।

मनकामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने कहा कि शिला पट लगने से स्वाधीनता सेनानी करुणेश जी की स्मृति को अक्षुण्ण बनाए रखने का श्रेयस्कर कार्य किया गया है, इसके लिए महापौर नवीन जैन साधुवाद के पात्र हैं ।

 विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने कहा कि करुणेश जी नाम से मार्ग और शिला पट के लिए काफी समय से प्रयास चल रहे थे, जो आज सफल हुए हैं। हम चाहते हैं कि बेलनगंज चौराहे का नाम "करुणेश चौक" किया जाय । यहां उनकी स्मृति में पिछले 18 वर्षों से मित्र मिलाप संस्था प्रतिवर्ष होली मिलन समारोह आयोजित करती है । 

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी वैद्य श्रीनिवास दीक्षित ने की ।

 इस अवसर पर नीरज जैन, वीरेंद्र गुप्ता, किशन खंडेलवाल, पार्षद राकेश जैन, पूर्व पार्षद संजय तिवारी, बृजेश शर्मा, राजू श्रोत्रिय, सुनील मंगू, ज्ञान सिंह राजौरिया, कपिल खंडेलवाल, राज बहादुर मौर्य, संजय अग्रवंशी, राज कुमार जैन आदि उपस्थित थे ।

  पार्षद अनुराग चतुर्वेदी एवं करुणेश परिवार की ओर से आदर्श नंदन गुप्त व शरद गुप्त ने आगंतुकों का स्वागत किया।  संचालन पूर्व पार्षद दीपक खरे ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन संजय गुप्त ने किया ।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।