जी 20: औली युद्धभ्यास, COVID, जैसे तमाम मुद्दों पर गंभीर चर्चा।

 


हिन्दुस्तान वार्ता। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया ब्रीफिंग की जिसमे G20, औली में अमेरिका के साथ चल रहे अभ्यास, COVID महामारी समेत कई एहम मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए। भारत की G20 अध्यक्षता पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ये यादगार दिन है और हमारे प्रेसीडेंसी का एक प्रमुख तत्व G20 को जनता के करीब ले जाएगा और हमारी प्रेसीडेंसी को सही मायने में लोगों का G20 बनाने की कोशिश करेगा। पूरे वर्ष विभिन्न जनभागीदारी कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिक जुड़ाव और बड़े पैमाने पर भागीदारी की भी सरकार की योजना है।

COVID महामारी पर बोलते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि COVID ने दुनिया भर को प्रभावित किया है, हम आशा करते हैं कि पूरी मानवता जल्द से जल्द इस COVID महामारी पर विजय पायेगी और सभी इससे उभरने में सक्षम है। 

जर्मन विदेश मंत्री के भारत के दौरे के बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि 5 और 6 दिसंबर को जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक भारत के दौरे पर आ रहीं हैं। वह यहां नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगी। दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी।

औली में अमेरिका के साथ युद्धभ्यास के प्रश्न का जवाब देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि औली में सैन्य अभ्यास का 1993 और 1996 के समझौतों से कोई लेना-देना नहीं है. चीनी पक्ष को 1993 और 1996 के इन समझौतों के अपने स्वयं के उल्लंघन के बारे में सोचने की जरूरत है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)