आगरा के चांदी व्यवसाय को "वन डिस्टिक- वन प्रोडक्ट''(ODOP) योजना में शामिल करने की माँग।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:सरकार द्वारा "वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट" (ODOP) योजना लागू की गई है जिसमें प्रत्येक जिले के एक उत्पाद को इस योजना के अंतर्गत लाया गया है और उक्त योजना के अंतर्गत अपना व्यापार शुरू करने पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है जिससे व्यापारी अपना उद्योग सुगमता से लगा सके और जिले में रोजगार के अवसर सृजन हो सके।

इसी संदर्भ में आगरा मंडल व्यापार संगठन के व्यापारी नेताओं ने केंद्रीय उद्योग मंत्री को पत्र लिखकर सरकार का ध्यान आगरा के चांदी व्यवसाय की ओर आकर्षित करते हुए कहा है कि  आगरा के सर्राफा व्यापार में प्रमुख रूप से चांदी की पायल बनाने की एशिया में सबसे बड़ी मंडी है। यहां से चांदी की पायल बनकर पूरे देश में सप्लाई की जाती है और पूरे भारत में सबसे ज्यादा चाँदी का आयात आगरा शहर में ही होता है, और आगरा में लगभग 500 करोड़ का प्रतिमाह का टर्नओवर है जिससे सरकार को बहुत बड़े राजस्व की प्राप्ति होती है, जिसका प्रमाण जीएसटी विभाग से लिया जा सकता है।

संगठन के पदाधिकारियों ने कहा है कि आगरा के चांदी व्यवसाय से शहर के काफी मध्यम व गरीब परिवार भी जुड़े हुए हैं जिनका जीवन यापन चांदी की पायल बनाने के कारोबार पर ही निर्भर है। इसलिए संगठन ने सरकार से मांग की है कि इस कारोबार को "वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट" (ODOP) योजना में सम्मिलित किया जाए, जिससे  शहर का विकास होगा और इस कारोबार को बढ़ावा मिलेगा एवं शहर के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी।

 संगठन ने अपने पत्र में मंत्री महोदय से यह भी मांग की है कि "वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट" (ODOP) योजना के स्थान पर सरकार को"वन डिस्टिक फेमस प्रोडक्ट" (ODFP) की योजना लागू करनी चाहिए, जिससे  एक जिले में एक से अधिक उत्पादन को इस योजना का लाभ मिल सके, जैसे कि आगरा में चांदी की पायल के अलावा पेठा, कालीन एवं फुटवियर का काफी मात्रा में व्यवसाय होता है और इन व्यवसाय से भी शहर की काफी जनसंख्या जुड़ी हुई है।

 इसलिए वन डिस्टिक फेमस प्रोडक्ट योजना को लागू किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

 मांग करने वालों में संगठन के सर्वश्री पवन बंसल, त्रिलोक चंद शर्मा, राजेश गोयल, चरणजीत थापर,अरविंद बंसल, प्रकाश अग्रवाल, अनिल सिंघल, सौरभ अग्रवाल, शरद अग्रवाल,राजकुमार अग्रवाल,अश्विनी अग्रवाल, सिद्धार्थ जैन, जितेंद्र गुप्ता, रजनीश गोयल, अभिषेक सिंघल, विनय दौनेरिया, रिंकू अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, राजेंद्र कुमार अग्रवाल आदि प्रमुख हैं।