जनपद के 34वें वर्ष गांठ की स्थापना दिवस पर, 10 दिवसीय समारोह सम्पन्न।



हिन्दुस्तान वार्ता।

फिरोजाबाद: 5 फ़रवरी,जनपद स्थापना की  की वर्षगांठ पर जिला स्थापना एवं विकास समिति द्वारा विकास संगोष्ठी के आयोजन कर 10 दिवसीय महोत्सव आयोजन का आगाज माननीय पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह एवं आई ए एस रामसेवक ने केक काटकर शुभारंभ किया।

 इस अवसर पर जनपद विकास समिति ने पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह का अभिनंदन व स्वागत करते हुए तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को भी सम्मानित किया।

 महोत्सव के समापन पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जयवीर सिंह द्वारा जिला बनाने के लिए संघर्ष की मुख्य भूमिका मे आंदोलन को  आगे बढ़ाने वाले झव्वू लाल अग्रवाल द्विजेंद्र मोहन शर्मा  सुशील लहरी रामनिवास गुप्ता अनूप चंद जैन उमाकांत पचौरी एडवोकेट मुकेश गुप्ता मामा आदि का माननीय मंत्री एवं जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

    इस अवसर पर मंत्री जयवीर सिंह ने जिले के संघर्ष में भूमिका निभाने वाले सभी आंदोलनकारियों की सराहना करते हुए कहा कि जिले को साकार रूप देने में जिन की अहम भूमिका रही है मैं सभी को नमन वंदन करता हूं उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता, जिले के साथ उनका नाम अमर रहेगा। सरकार और प्रशासन द्वारा जिले के विकास को आगे बढ़ाने का प्रयास किया गया है और आगे भी चौमुखी विकास की धारा बहती रहेगी।

    जनपद स्थापना एवं विकास समिति के द्वारा जिले के विकास को लेकर एक ज्ञापन पत्र भी दिया गया। जिसमें मुख्य रुप से फिरोजाबाद महोत्सव को  प्रदर्शनी के रूप में मनाया जाए नगर में उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा के सरकारी केंद्रों का खोला जाना फिरोजाबाद उद्योग नगरी में रेलवे की सुविधाओं का अभाव और शताब्दी सहित अन्य प्रमुख गाड़ियों के ठहराव की मांग भी रखी गई। खेल क्षेत्रों में खिलाड़ियों को उच्च स्तर की सुविधाएं नए रोजगार के अवसर जनपद में सिटी बसों का संचालन जिले में खारा पानी की समस्या और जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए उचित कदम उठाए जाने की मांग की गई।

    कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पूर्व सांसद प्रोफेसर ओमपाल सिंह निडर ने भी आंदोलनकारियों के संघर्ष को याद करते हुए कहा, मैं उनके संघर्ष का साथी हूँ और आज भी उनके हर लड़ाई में उनके साथ हूं उन्होंने मेले में लगने वाले शुल्क की वापसी पर आभार व्यक्त किया और कहां भविष्य में जो भी आयोजन हो उसमें सभी की सहभागिता और सुझाव अति आवश्यक है इसके साथ ही जनपद आंदोलन और महोत्सव समिति की एक स्मारिका भी प्रकाशित कराने का उन्होंने सुझाव रखा |

   शिक्षाविद रामनिवास गुप्ता ने कहा कि आंदोलन में सभी की सक्रिय भूमिका रही पूरा जिला बधाई का पात्र है अब हम सबको जिले के समग्र विकास के प्रति सजग और जागरूक रहने की जरूरत है हम जनपद स्थापना विकास समिति के साथ ही जिला प्रशासन को आयोजन के लिए बधाई देते हैं |

   जनपद स्थापना एवं विकास समिति द्वारा जनपद के सभी अधिकारियों का मेले के सफल आयोजन हेतु सम्मानित किया गया |

  झव्वू लाल अग्रवाल ने कहा कि हम सब ने संघर्ष के बाद आप सब के सहयोग से फिरोजाबाद तहसील का भेजा दिलाने का काम किया गया आप आप लोगों की जिम्मेदारी है अब इस को आगे बढ़ाना और संभाल कर रखना है

   समिति के महामंत्री उमाकांत पचौरी एडवोकेट ने संघर्ष की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए अपने सभी आंदोलनकारियो की भूमिका की सराहना करते हुए दिवंगत आंदोलनकारियों को भी याद किया गया।

   समिति के अध्यक्ष द्विजेंद्र मोहन शर्मा ने सभी सभी सहयोगी व जिला प्रशासन का कार्यक्रम की सफलता के लिए आभार व्यक्त किया गया |

  फिरोजाबाद महोत्सव मंच पर भारतीय सवर्ण संगठन द्वारा जिले के आंदोलनकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट-गोविन्द शर्मा।