विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता सेमिनार आयोजित।

 


  हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

  संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना  व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संयुक्त तत्वाधान में आज 4 फरवरी,विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर'कैंसर जागरूकता' पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ०अरुण कुमार श्रीवास्तव (सी.एम.ओ.आगरा), विशिष्ट अतिथि डॉ० पीयूष जैन (डिप्टी सी.एम.ओ. आगरा), डॉ० भूपेंद्र चौहान (कैंसर विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय) डॉ० वरुण अग्रवाल (सर्जन व सहायक प्रोफेसर एस.एन. कॉलेज) महाविद्यालय सचिव श्री मनमोहन चावला व प्राचार्य डॉ० मोहिनी तिवारी द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया।  महाविद्यालय सचिव द्वारा मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को माला/पटका पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत सम्मान किया गया।

  मुख्य अतिथि डॉ०अरुण कुमार श्रीवास्तव ने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि बीमारियों से संबंधित जागरूकता फैलाने में छात्र-छात्राएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं तथा कैंसर जैसी बीमारियों को भी हम अपने आत्म-बल से हरा सकते हैं।इसलिए हमें अपना आत्मबल हमेशा मजबूत रखना चाहिए।  इसके साथ ही उन्होंने छात्राओं को सड़क सुरक्षा के बारे में भी जागरूक किया और कहा कि आप अपने परिवार के लिए अनमोल हैं,इसलिए सड़क पर चलते समय हमेशा हेलमेट लगाएं तथा यातायात के नियमों का पालन करें।

  विशिष्ट अतिथि डॉ० पीयूष जैन (डिप्टी सी.एम.ओ) ने बताया कि कैंसर के इलाज के लिए सरकार की तरफ से सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिनसे इन बीमारियों का बचाव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यदि हम अपनी जीवनशैली को सही रखें तो बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं।

   विशिष्ट अतिथि डॉ० भूपेंद्र चाहर ने छात्राओं को पीपीटी के माध्यम से बताया कि कैंसर क्यों होता है?और किससे होता है?, कैंसर कहां का है, किस स्तर पर है,कहां तक पहुंचा है, उन्होंने बताया कि आज विश्व में हर छठवीं मृत्यु कैंसर से ही हो रही है। ये विभिन्न प्रकार के होते हैं । वैक्सीन लगवा कर इसे काफी हद तक रोका जा सकता है।

  विशिष्ट अतिथि डॉ० वरुण अग्रवाल ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह बीमारी लाइलाज नहीं है,इसका इलाज संभव है यदि हम शुरुआत से ही इसको पहचान लें। उन्होंने बताया कि महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर व गर्भाशय के कैंसर प्रमुख रूप से हो रहे हैं,वहीं पुरुषों में मुंह का कैंसर और लंग्स कैंसर प्रमुख हैं, और जागरूकता ही इसका प्रमुख इलाज है, इसलिए जागरूक रहें। यदि लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।               

 कार्यक्रम का संचालन डॉ०रागिनी मित्तल द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य डॉ०मोहिनी तिवारी द्वारा दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी प्रवक्ताओं तथा राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं का सहयोग रहा।