स्थानांतरित होने वाले आगरा के सिविल एन्‍कलेव से मेट्रो के लिंक को होगा प्रयास : सांसद चाहर।

 


-एन्‍कलेव के निर्माण कार्य का अबाध जारी रखवाने को होगा प्रयास।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा : आज सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के प्रतिमंडल ने सांसद श्री राजकुमार चाहर से मुलाक़ात कर स्थानांतरित होने वाले आगरा के सिविल एन्क्लेव को जल्दी मेट्रो से जोड़ने की मांग रखी।मेट्रो ट्रेन का ट्रैक धनौली में बन रहे हवाई अड्डे तक ले जाया जाये यह एक सामायिक एवं स्‍थानीय जरूरत है,यह कहना है फतेहपुर सीकरी के सांसद राजकुमार चाहर का जो कि धनौली में बनने जा रहे सिविल एन्‍कलेव को लेकर सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के प्रतिनिधि मंडल से औपचारिक चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेट्रो सेवा के एयरपोर्ट तक विस्तार से एक बड़े ग्रामीण क्षेत्र और वायुसेना परिसर में रहने वाले परिवारों को भी लाभ होगा।

श्री चाहर ने कहा कि आगरा के सिविल एन्‍कलेव का निर्माण तो तेजी के साथ शुरू होगा।इसके लिये धन की कोई  कमी नहीं आने दी जाएगी।उन्‍होंने ने कहा कि वह शीघ्र ही केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य राव सिंधिया से आगरा के सांसद एवं विधि राज्य मंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल के साथ मुलाकात करेंगे। एक जानकारी में उन्होंने ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हमेशा आगरा की एयर कनेक्टिविटी को महत्व दिया है।यही कारण है कि सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिल जाने के पूर्व ही जमीन अधिग्रहण से लेकर बाउंड्री बनवाने का काम सरकार ने अवधा जारी रखा।

अब केवल पं.दीन दयाल उपाध्‍याय एन्‍कलेव श्री चाहर ने कहा कि आगरा को केवल एयरपोर्ट की ही नहीं इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी के उपयुक्त व्यवस्थाओं से संपन्न एयरपोर्ट की जरूरत है। अब तो आगरा के सामान्य वर्ग के लोगों के लिये भी एयर कनेक्टिविटी एक जरूरत बन चुका है,वैसे आगरा देश के टूरिज्‍म संबधी कारोबार का अहम केंद्र और गोल्डन ट्रायंगल का हिस्सा है।

श्री चहार ने कहा कि आगरा एयरपोर्ट का नामकरण कई साल पहले पं.दीन दयाल एयरपोर्ट किया जा चुका है, वह चाहेंगे कि आगरा के नागरिक एवं सरकारी व्‍यवस्‍थाओं के संदर्भों में यही नाम उल्लेखित हो। अगर इसके लिये किसी और नोटिफिकेशन आदि जारी करवाने की जरूरत होगी तो वह उसे पूरा करवायेंगे।

इंटरनेशनल स्टेटस।

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने सांसद के नजरिये को आगरा के आर्थिक विकास एवं अवस्थापना सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए महत्वपूर्ण माना, किन्‍तु साथ ही आगरा के हितों के विरुद्ध सक्रिय तथा कथित एनवायरमेंट लॉबिस्ट के प्रति सचेत किया। 

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि सिविल एन्‍कलेव इंटरनेशनल फ्लाइटों के आवागमन की सुविधाओं के लिये नोटिफाइड है, इसको एयर कार्गो ऑपरेशन के लिये भी लिस्‍टेड किया हुआ है। इन सुविधाओं और नोटिफिकेशनों के अनुरूप ही धनौली में बनाया जा रहा एन्‍कलेव विकसित हो। 

सांसद से मुलाकात करने वालों में सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के अध्यक्ष डॉ.शिरोमणि सिंह,फोटो जर्नलिस्ट असलम सलीमी और राजीव सक्‍सेना भी शामिल थे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।