यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल-यूएई चैप्टर:दो महान राष्ट्रों के बीच अभिनव सहयोग।



हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करते हुए, आर्थिक संबंधों को मजबूत और साझा करने की सुविधा के लिए यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल - यूएई चैप्टर (यूआईबीसी-यूसी) की स्थापना की गई। इसके माध्यम से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया, यूआईबीसी-यूसी का शुभारंभ डॉo थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी, यूएई के विदेश व्यापार राज्यमंत्री, यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर, दुबई में भारत के महावाणिज्यदूत डॉo अमन पुरी और संस्थापक की उपस्थिति में किया गया। 

दोनों देशों का लक्ष्य द्विपक्षीय व्यापार को 100 अरब डॉलर तक बढ़ाना और संयुक्त अरब अमीरात से भारत में 75 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करना है। यूआईबीसी-यूसी इन उद्देश्यों को प्राप्त करने और यूएई-भारत संबंधों की क्षमता को अधिकतम करने में दोनों सरकारों का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। दोनों देशों के बीच मजबूत बंधन का लाभ उठाकर, परिषद दोनों देशों के प्रमुख भागीदारों और हितधारकों को एक साथ लाती है और अमीराती और भारतीय व्यवसायों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत मार्गदर्शन के एक मूल्यवान स्रोत के रूप में काम करेगी।

इस अवसर पर बोलते हुए यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉo ज़ायौदी ने कहा कि यूएई_ इंडिया बिजनेस काउंसिल के यूएई चैप्टर की स्थापना संयुक्त अरब के बीच संबंधों को गहरा करने में एक महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह हमारे दो महान राष्ट्रों के बीच अभिनव सहयोग के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

लॉन्च के समय उपस्थित राजदूत सुंजय सुधीर ने कहा आज का लॉन्च संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मैं यूएई_ इंडिया बिजनेस काउंसिल के सभी संस्थापक सदस्यों को बधाई देता हूं और परिषद की पहलों को दोनों देशों के लिए अधिक समृद्धि देखने के लिए तत्पर हैं।

यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल - यूएई चैप्टर (यूआईबीसी-यूसी) की स्थापना यूएई के विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के अनुमोदन से की गई है। यूआईबीसी-यूसी फेडरेशन ऑफ यूएई चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की देखरेख में काम करेगा और इसे दुबई चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ एक कानूनी और वित्तीय इकाई के रूप में पंजीकृत किया गया है। परिषद का कार्यालय अबू धाबी में होगा और यह संयुक्त अरब अमीरात की एक संस्था होगी, जो संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)