कोल्ड चेन सेमिनार का मंथन,ऊर्जा खपत और आलू पर निर्भरता करनी ही होगी कम।

 


 

दो दिवसीय आल इंडिया कोल्ड चैन सेमिनार का हुआ शुभारंभ। विकास और सहयोग की नीति के साथ युवाओं को जोड़ने का प्रयास।

 नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्री के सहयोग से हो रहा आयोजन।

 देशी-विदेशी कंपनियों ने लगाई, नए तकनीकि उत्पादों की प्रदर्शनी।

 हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। समय की मांग है कि पुराने ढर्रे को त्यागकर नई सोच के साथ शीतगृह स्वामी आगे बढ़ें। विकास चाहिए तो सिर्फ एक आलू के भंडारण पर ही निर्भर न होकर अन्य प्रजातियाें और उत्पादों पर ध्यान देना होगा साथ ही उर्जा संयत करने वाली नई तकनीक को अपनाना ही होगा। नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजेश गोयल ने इन सुझावों को देशभर से आए शीत गृह स्वामियों के समक्ष रखा। 

माल रोड स्थित होटल क्लार्क शिराज में 15 अप्रैल 2023, शनिवार को फेडरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित दो दिवसीय आल इंडिया कोल्ड चैन सेमिनार का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल ने सेमिनार में लगाई गई देशी विदेशी कंपनियों के नए तकनीकि उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर किया। विशिष्ट अतिथि किर्लोस्कर समूह के सीईओ अमन किर्लोस्कर, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राकेश गर्ग, नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजेश गोयल, फेडरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन्स ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष आशीष गुरु, सचिव मुकेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष हसमुख गांधी, किर्लोस्कर ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट संजय ग्रोवर, लघु उद्योग भारती के प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल और राष्ट्रीय उद्यान विभाग के पूर्व निदेशन आरके शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर सेमिनार के सत्रों को आरंभ किया। 

शीत गृह स्वामियों ने कहा!फूड प्रोसेसिंग है अच्छा विकल्प।

कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में कोल्ड स्टोरेज के साथ फूड प्रोसेसिंग यूनिट में प्रसिद्धी पाने वाले हितेन सूरी ने एक उत्पाद से आधा दर्जन से अधिक उत्पादन करने की तकनीक पर अपनी राय रखी। उन्होंने बताया जो सेब बेकार समझकर फेंक दिया जाता था उसी सेब से वे जूस, चिप्स, ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे उत्पाद बना रहे हैं। मप्र से आए अजीत वाधवानी ने कहा कि गाजर और चुकंदर का भंडारण शीत गृह के लिए एक अच्छा विकल्प आज बन चुका है। आलू के साथ भी इसका भंडारण हो सकता है। बस एयर गेप को ध्यान में रखना चाहिए। 

यू ट्यूबर भड़का रहे किसानों को।

फेडरेशन के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद अग्रवाल ने कहा कि आज किसान और शीत गृह स्वामियों के मध्य यू ट्यूबर खाई बढ़ाने का काम कर रहे हैं। 

वीडियो के माध्यम से भ्रामक स्थिति बनाते हैं, जबकि आज अकेले उप्र में 2300 से अधिक शीत गृह हैं। इसी एक वर्ष में 50 से अधिक नये शीत गृहों का निर्माण हुआ है। जाे कि किसान और शीतगृहों की जुगलबंदी का अच्छा परिणाम है। गुजरात का सर्वाधिक आलू मिडिल ईस्ट के देशाें को निर्यात किया जा रहा है। दस हजार बोरी आलू प्रतिदिन निर्यात होता है।   

प्रदेश में जल्द शुरू होगी टेस्टिंग लैब।

अरविंद अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में जिस क्षमता से आलू उत्पादन होता है उसको देखते हुए यहां टेस्टिंग लैब होना अति आवश्यक हो चुका है। फेडरेशन की ओर से सरकार को प्रस्ताव दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रस्ताव को संज्ञान में भी लिया है। संभवतः आगरा में इस प्रस्ताव को मूर्त रूप दिया जा सकता है। 

केंद्रीय मंत्री बोले तेजी से विकास कर रहे शीत गृह।

केंद्रीय मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल, सेमिनार में लगाई गई प्रदर्शनी को देखकर गदगद दिखे। बोले कि शीत गृह उद्योग तेजी से विकास कर रहा है।

नये तरह के उपकरणों के कारण ऊर्जा कम से कम खपत हो,इस पर ध्यान दिया जा रहा है। इन उपकरणाें के कारण प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने कहा एक उप्र में ही नहीं बल्कि जम्मू कश्मीर सहित अन्य प्रदेशाें में भी फूड प्रोसेसिंग यूनिट को बढ़ावा देने की जरूरत है। बता दें कि दर्शनी में 75 से 80 देशी− विदेशी स्टॉल लगाई गई हैं। 

तकनीकि सत्र में नये उत्पाद संग दी गई अहम जानकारी।

सेमिनार के दूसरे सत्र में किर्लोस्कर ग्रुप के सीईओ अमन किर्लाेस्कर सहित विभिन्न् कंपनियों ने नये उपकरणाें की जानकारी दी। अमन किर्लोस्कर ने कहा कि नये कंप्रेशर कम से कम बिजली खपत करते हैं। वहीं राष्ट्रीय उद्यान विभाग के पूर्व निदेशक आरके शर्मा ने कहा कि कोरोना काल से निपटने के लिए कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने में शीत गृहों ने अहम भूमिका निभाई है। 

सेमिनार में इनका किया गया सम्मान।

सेमिनार के प्रथम दिन राष्ट्रीय उद्यान विभाग के पूर्व निदेशक को महेंद्र स्वरूप मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया। उद्योग कीर्ति सम्मान आशीष गुरु और हसमुख जैन गांधी को दिया गया। उद्योग रत्न सम्मान विवेक साव्ला, किरन गुब्बा, मानव सूरी, आदित्य झुनझुनवाला, यश कुमार, विपिन दीक्षित, कमल नयन फतेहपुरिया को दिया गया। 

 यंग एंटरप्योनोर अवार्ड अनन्या अग्रवाल, आदित्य अग्रवाल, एक्सीलेंस अवार्ड अमर मित्तल, राजीव कंसल, जनार्दन साहू, अजीत वाधवानी, प्रविंद्र यादव, अनिल बंसल, राजन सिंह, टीएस अशाेक, माधव गोयल, नमित कुमार, वीरेंद्र राय, राजेश अरोड़ा, बलदेव राज सेठी, रोहन कुशवाह, अतुल मित्तल, तृप्ति सिंह,अजय गुप्ता को दिया गया। 

भजन संध्या में झूमे शीत गृह स्वामी।

सेमिनार के प्रथम दिन भजन संध्या भी रखी। दिनभर के तकनीकि सत्र की थकान के बाद शीत गृह स्वामियों ने आगरा की चाट के स्वाद के बाद वृंदावन के कलाकारों के सुमधुर भजनों का आनंद लिया। 

सरकारी योजना से कराया गया अवगत।

सेमिनार के पहले सत्र में सीए आरके जैन ने सरकारी योजनाओं के बारे में शीत गृहस्वामियों को जानकारी दी। सब्सिडी से मिलने वाले लाभ के बारे में उन्होंने बताया। फैक्ट्री एक्ट के बारे में भी विशेषज्ञों ने बताया। पीएनबी के डीजीएम अनिल आहलूवालिया ने बैंक की योजनाओं को बताया। 

स्टार्ट अप के लिए युवाओं को किया प्रोत्साहित।

आगरा में डीप फ्रिज कोल्ड रूम की स्थापना कर स्टार्ट अप करने वाले युवा माधव गोयल, केशव गोयल और मुकुंद गोयल काे सेमिनार में प्रोत्साहित किया गया।  

कल करेंगे कैबिनेट मंत्री समापन सत्र का उद्घाटन।

सेमिनार के दूसरे दिन कैबिनेट मंत्री असीम अरुण समापन सत्र का उद्घाटन करेंगे। फूड प्रोसेसिंग और शीत गृह के भविष्य की संभावनाओं पर मंथन होगा। शीत गृह स्वामियों को नयी तकनीक के बारे में विशेषज्ञ जानकारी देंगे। जिलेवार रिपोर्ट प्रस्तुत होगी और लकी ड्रा के साथ समापन होगा।