आगरा:दो दिवसीय आल इंडिया कोल्ड चैन सेमिनार का भव्य शुभारंभ।

                                 

                   


नई तकनीक और नीति पर होगा चिंतन।

16 राज्यों से 1000 शीत गृह स्वामी करेंगे सहभागिता।

देश−विदेश की प्रसिद्ध कंपनियां लगाएंगी शीत गृह से संबंधित उत्पाद।

उपकरणाें और तकनीकों की प्रदर्शनी।

राजनीतिक हस्तियां होंगी शामिल। 

किर्लोस्कर समूह के सीईओ अमन किर्लोस्कर सहित विदेशी विशेषज्ञ भी पहुंचे आगरा।

आयोजन में नेशनल चैंबर का विशेष सहयोग।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। आलू सहित तमाम फल−सब्जियों के भंडारण, तकनीक, नीति, उत्पादन आदि पर मंथन करने के लिए ताजनगरी में देश−विदेश के विशेषज्ञों का जमावड़ा लगना शुरू हो चुका है। फेडरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन्स ऑफ इंडिया द्वारा दो दिवसीय ऑल इंडिया कोल्ड चैन सेमिनार के 16 वें संस्करण की शुरूआत 15 अप्रैल 2023, शनिवार को होटल क्लार्क शिराज में सुबह 11 से होगी। 

आयोजन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। शीत गृह उद्योग से जुड़े उद्यमियों और विशेषज्ञ शहर में आने शुरु हो चुके हैं।

14 अप्रैल 2023, शुक्रवार को सेमिनार का पोस्टर विमोचन हुआ। राष्ट्रीय सेमिनार में विशेष सहयोग कर रहे नेशनल चैंबर,आगरा के अध्यक्ष राजेश गोयल ने पत्रकारों को बताया कि आयोजन में वैश्विक स्तर की नई तकनीकि जानकारी शीत गृह स्वामियों को दी जाएगी। 

खेती की नई व्यवस्था,उपकरण के लिए जागरुक भी किया जाएगा। 

फेडरेशन के राष्ट्रीय संयोजक एवं प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने कहा कि सेमिनार में 75 से 80 देशी− विदेशी स्टॉल लगेंगी, जो कि शीत गृह स्वामियों को उपकरण, उत्पादन, तकनीक आदि के लिए जागरुक करेंगी। 

16 राज्यों के लगभग 1000 शीत गृह स्वामी सेमिनार में भाग ले रहे हैं। विदेशी प्रतिनिधि मंडल के विशेषज्ञ शीत गृह स्वामियों को नयी तकनीकि जानकारी से अवगत कराएंगे। 

जन प्रतिनिधि राजनीतिक हस्तियां और निदेशक उद्यान विभाग सेमिनार में मार्गदर्शन देंगे। इसके साथ ही स्टार्ट अप पर जोर दिया जाएगा ताकि युवा वर्ग इस उद्योग के प्रति जागरुक हो।

तकनीकी सत्रों में रखे जाएंगे नये विचार।

किर्लोस्कर ग्रुप के सीईओ अमन किर्लाेस्कर ने कहा कि दो दिवसीय सेमिनार में विभिन्न तकनीकी सत्र भी होंगे। विभिन्न सत्रों में शीत गृह खाद्य प्रसंस्करण और सप्लाई चैन इंडस्ट्री से जुड़े मुद्दों, तकनीकों, समस्याओं तथा संभावनाओं पर संबंधित विशेषज्ञ चर्चा− परिचर्चा करेंगे। इसके अलावा शीत गृह स्वामी किसी तरह से पर्यावरण एवं जल संरक्षण में अपना योगदान तकनीक के माध्यम से दे सकते हैं, ये भी जानकारी दी जाएगी। 

प्रदर्शनी से उद्यमी होंगे लाभान्वित।

महासचिव मुकेश अग्रवाल ने कहा कि सेमिनार में लगने जा रही देश विदेश की प्रसिद्ध कंपनियों की प्रदर्शनी में शीत गृह से संबंधित उपकरणाें,  उत्पादों और तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। 

यह रहे उपस्थित।

पोस्टर विमोचन एवं प्रेस वार्ता में आशीष गुरु, हसमुख गांधी, संजय किर्लोस्कर आदि उपस्थित रहे। 

दो दिवसीय सेमिनार की ये रहेगी रूपरेखा।

15 अप्रैल सुबह 11 बजे सेमिनार का शुभारंभ होगा। प्रथम सत्र में उद्यान विभाग के निदेशक, सीए आरके जैन, पंजाब नेशनल बैंक के जीएम शीत गृह स्वामियों को नई नीति से अवगत कराएंगे। विभिन्न कंपनियां सोलर प्लांट सहित अन्य तकनीक पर जानकारी देंगी। द्वितीय सत्र पूर्ण रूप से तकनीकी होगा जिसमे नवीन मशीनों की जानकारी दी जाएगी और प्रश्नोत्तरी सत्र भी होगा। महेंद्र स्वरूप मैमोरियल अवार्ड दिए जाएंगे। इसके बाद वृंदावन के कलाकारों द्वारा भजन संध्या होगी। 

16 अप्रैल को सेमिनार के द्वितीय दिवस का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री असीम अरुण करेंगे। फैक्टरी एवं लेबर एक्ट के साथ ऑपरेशन ग्रीन की जानकारी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन की बैठक होगी। द्वितीय सत्र में आलू भंडारण, निकासी एवं भविष्य पर चर्चा होगी।