समाज कल्‍याण विभाग की योजनाओं का लाभ हर हाल में जनता को मिले:असीम अरुण।

 



पब्‍लिक का फीडबैक एक मंत्री के रूप में भी उनके लिए सबसे महत्‍वपूर्ण।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:प्रदेश के समाज कल्‍याण राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार असीम अरूण ने कहा है कि प्रदेश के लोगों में शासन के प्रति विश्वास और आत्‍मीयता में लगातार बढोत्‍तरी हुई है,सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ यथा संभव जनता को मिले, इसके लिये अनवरत कोशिश है। 

श्री अरूण जो कि दैनिक जागरण के कानपुर,मेरठ तथा नौयडा आदि संस्करणों के संपादक रह चुके वारिष्‍ठ पत्रकार श्री आनंद शर्मा के फतेहाबाद रोड स्‍थित निवास पर औपचारिक चर्चा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि एक अधिकारी के रूप में जनता से मिलने वाले फीडबैक को गंभीरता से लेना उनकी आदत में रहा था ,अब एक जनप्रतिनिधि के रूप में भी जनता से मिलने वाली प्रतिक्रियायें यथावत महत्‍वपूर्ण हैं।

जनधन से करवाये गये कार्य गुणवत्‍ता वाले हों।

श्रीअरुण ने कहा कि पब्‍लिक के टैक्‍स से करवाये गये विकास कार्यो और संचालित योजनाओं का लाभ हरहाल में जनता को मिलना सुनिश्‍चित होना चाहिये,इस मामले में वह पिछली सरकारों के समय करवाये गये कार्यों में फर्क नहीं करते और जहां भी जरूरी हो यथा संभव सुधार करवाते हैं।उन्‍होंने कहा कि समाज कल्‍याण विभाग सेवा का महत्‍वपूर्ण माध्‍यम है,उनकी कोशिश है कि जो भी योजनायें संचालित है उनका भरपूर लाभ जनता को मिले ।

स्‍कालर शिप स्‍कीम की मानीटरिंग।

स्‍कालर शिप स्‍कीम के बारे में उन्‍होंने कहा कि यह युवाओं के कैरियर से जुडी एक महत्‍वपूर्ण योजना है,पहले इसे लेकर जो भी अनुभव रहे हों,लेकिन अब इसका क्रियान्‍वयन प्रभावी ढंग से होगा।फामों के आनलाइन भरने की प्रक्रिया पूरी निगरानी में रहेगी,सर्वर को लेकर रहने वाली परेशानी न्‍यून रहेगी।कोशिश होगी कि स्‍कालरशिप योजनाओं के लिये  सभी शिक्षा संस्‍थाओं का पंजीकरण हो ।

श्री अरूण ने कहा कि उ.प्र. शासन के मंत्री के रूप में विभागीय समीक्षायें तो करेंगे ही, सत्‍यापन और निरीक्षण उनकी कार्यनीति में शामिल है। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी जी की मंत्रियों से अपेक्षा है कि कार्य करें और कार्यक्रमों में भी भाग लें किंतु विभागीय कार्यों को लेकर भी सचेत रहें।

श्री असीम आगरा में एसएसपी के रूप में कार्यरत रहे थे, उनके समय सडक सुरक्षा पर खास बल रहा था ।'नो हैलमेंट नो पैट्रोल' उनके कार्यकाल का प्रदेश भर में बेहद चर्चित रहा था।

आगरा से खास लगाव।

श्री असीम के साथ अनेक पुराने संस्‍मरणों को ताजा करते हुए श्री आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार मेंअपने दायित्‍व और अगर ताज सिटी के लिये कुछ करवा सकते हों तो जरूर करवायें। उन्‍होंने कहा कि आगरा ताज ट्रिपेजियम जोन की पाबंदियों वाला महानगर है,नये काम शुरू करने का बहुत ही सीमित अवसर यहां के लोगों के पास रहता है।इस पर श्रीअरुण ने कहा कि वह भी अपने को आगरा से कभी भी अलग नही कर पाये हैं।

इस औपचारिक चर्चा में सर्वश्री असलम सलीमी, आनंद शर्मा, कौशल सिंघल, सूरज शर्मा ,राजू सलूजा, आशीष सिंह, शशांत अग्रवाल,राजीव सक्‍सेना आदि भी शामिल थे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।