यमुना ब्रिज मालगोदाम पर रेलवे के अधीन लाइनों पर,माल आयात कर्ता को रेलवे के नियमानुसार अपनी लेबर से कार्य करने का है अधिकार:नेशनल चैम्बर।




 सीडब्ल्यूसी द्वारा मालआयातकर्ता की लेबर के स्थान पर अपनी लेबर  से कार्य करने को मजबूर करना रेलवे नियमों के विरुद्ध।

 माल आयातकर्ता सीडब्ल्यूसी के आदेश को करेंगे अस्वीकार।

 चैम्बर मिलेगा शीघ्र मिलेगा माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एस. पी. सिंह बघेल एवं मंडल रेल प्रबंधक आगरा से।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 21 जून,चैम्बर भवन में रेलवे प्रकोष्ठ की एक बैठक चैम्बर के उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल एवं उपाध्यक्ष मनोज बंसल की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित की गई। रेलवे प्रकोष्ठ के चेयरमैन एस. एन. अग्रवाल ने कहा कि यमुना ब्रिज रेलवे माल गोदाम 2006 से रेलवे बोर्ड द्वारा वेयरहाउस  के निर्माण हेतु लाइन नम्बर 1 और 4 पर अनुमति दी गई थी। शेष लाइन नम्बर 2, 3 और 5 पर खुली साइडिंग है जो कि रेलवे के अधीन है। अभी तक माल आयातकर्ता द्वारा अपनी लेबर से लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य रेलवे के नियमानुसार कराया जा रहा था। दिनांक 14 जून, 2023 को सीडब्ल्यूसी द्वारा एक टेंडर नोटिस जारी करते हुए सभी माल आयातकर्ताओं को सूचित किया है कि दिनांक 29 जून, 2023 से मॉल आयातकर्ता को अपनी  लेबर के स्थान पर रेल साइड वेयरहाउस कॉम्प्लेक्स पर सीडब्ल्यूसी की लेवर द्वारा ही लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य करवाना होगा । कल दिनांक 20 जून, 2023 को सीडब्ल्यूसी लखनऊ के अधिकारियों द्वारा आगरा में एक बैठक करते हुए यह आदेश दिया कि रेलवे के अधीन सभी लाइनों पर अर्थात रेल साइड वेयर हाउस काम्प्लेक्स एवं खुली साइडिंग पर माल आयातकर्ताओं की लेवर के स्थान पर सीडब्ल्यूसी की लेबर से ही कार्य करवाना पडेगा।

डॉ. उदय अग्रवाल ने कहा कि सीडब्ल्यूसी का यह टेंडर नोटिस रेलवे के नियमानुसार नहीं है। माल आयातकर्ता को अपनी लेवर से कार्य करने के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता।

बैठक में उपस्थित सभी माल आयातकर्ताओं ने सीडब्ल्यूसी के टेंडर नोटिस को अस्वीकार करते हुए उस नियम की जानकारी मांगी जिसके तहत माल आयातकर्ताओं को अपनी लेवर से कार्य कराने के अधिकार से वंचित किया जा रहा है। सभी सदस्यों ने कहा कि चैम्बर का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही केंद्रीय राज्य मंत्री एस. पी. सिंह बघेल एवं डीआरएम आगरा से भेंट कर रेलवे के नियमानुसार माल आयातकर्ता को उसके अधिकार से वंचित न करने की मांग करेगा और यमुना ब्रिज मॉल गोदाम पर लोडिंग अनलोडिंग के पूर्व से चल रहे सुचारू रूप से कार्य जारी रखने की मांग करेगा। 

बैठक में उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, कोषाध्यक्ष योगेश जिंदल, रेलवे प्रकोष्ठ के चेयरमैन एस. एन. अग्रवाल, के चेयरमैन मनोज कुमार गुप्ता, डा. उदय अग्रवाल, कुशाग्र अग्रवाल, नितिन अग्रवाल, मयंक खंडेलवाल, दिलीप कुमार अग्रवाल, देवकीनंदन भगत आदि मुख्य रुप से उपस्थित थे।