पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के दिशा निर्देशानुसार फिट फॉर यूज सर्टिफिकेट की आवश्यकता: नेशनल चैम्बर।



 आंतरिक पाइपलाइन का नियमित रखरखाव जरुरी।

 आंतरिक पाइपलाइन की उपयुक्तता एवं अखंडता की जांच प्रत्येक 3 वर्ष बाद।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 3 जून,चैम्बर भवन में दोपहर 12.30 बजे प्राकृतिक गैस उपभोक्ता इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

 बैठक में गेल इंडिया लि.द्वारा एप्रूव्ड थर्ड पार्टी एजेंसी एडोरमेंट इंजीरियर्स इंडिया प्रा.लि.जयपुर के प्रतिनिधि जितेन्द्र शर्मा भी मौजूद थे। 

पूर्व अध्यक्ष एवं प्राकृतिक गैस प्रकोष्ठ के चेयरमैन अशोक कुमार गोयल ने कहा कि पीएनजीआरबी (पैट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड) के दिशा निर्देशानुसार पेट्रोलियम रिफाइनरीज और गैस प्रसंस्करण संयंत्रों के लिए सुरक्षा मानकों सहित तकनीकी मानक और विनिर्देश विनिमय 2023 के अनुसार फिट फॉर यूज सर्टिफिकेट लेने की सिफारिश है। 

उपाध्यक्ष मनोज बंसल ने बताया कि थर्ड पार्टी एजेंसी मौके पर आंतरिक पाइपलाइन में कई छोटे-छोटे कार्यों हेतु जाँच करेगी। जिससे पाइप लाइन में कोई छोटा मोटा गैस लीकेज न हो। 

गेल इंडिया लि.द्वारा एप्रूव्ड थर्ड पार्टी एजेंसी एडोरमेंट इंजीनियर्स इंडिया प्रा. लि.जयपुर के प्रतिनिधि जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि प्राकृतिक गैस ड्रॉ करने के लिए आंतरिक पाइप लाइन की उपयुक्तता एवं अखंडता (मोटाई) आदि की जाँच की जाती है और उसकी निरंतर देखभाल (पेंटिंग, डेंटिंग, रेस्टिंग, आदि) होनी चाहिए,जिससे कोई बड़ी दुर्घटना होने से बचा जा सके। इस हेतु आंतरिक पाइप लाइन को गैस चालू करने से पूर्व तथा बाद में प्रत्येक तीन वर्ष बाद जांच की जाती है। फिट फॉर यूज सर्टिफिकेट 3 वर्ष के लिए वैध होता है।

अध्यक्ष राजेश गोयल ने बताया कि आगरा में सभी गैस उपभोक्ता इकाइयां बहुत कम गैस की मात्रा का उपयोग करने वाली हैं। इनमें पाइप लाइन प्रेशर भी बहुत कम होता है। सभी इकाइयों में आंतरिक पाइप लाइन की देखभाल भी उचित हो रही है। आगरा में गैस 15 वर्ष पूर्व चालू हो चुकी है और इकाइयों में कोई अल्टरेशन भी नहीं है।  

इसलिए पीएनजीआरबी के दिशा निर्देश आगरा की इकाइयों पर लागू नहीं होने चाहिए।  फिर भी पीएनजीआरबी के दिशा  निर्देशों के अनुसार फिट फॉर यूज सर्टिफिकेट हेतु दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण है।

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, कोषाध्यक्ष योगेश जिन्दल, पूर्वअध्यक्ष अमर मित्तल,अशोक कुमार गोयल, राजीव अग्रवाल,सदस्यों में राकेश सिंघल,अंशुल अग्रवाल आदि मुख्य रुप से उपस्थित थे।