सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा का 'शेरोस हैंग आउट कैफे' में,संवाद में"कीप इट- स्माल"पॉलिसी पर कार्य करने का निर्णय।



 हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो                                                                                                    

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के व्हाट्सप्प ग्रुप के सदस्य, संवाद के तहत आगरा के विकास पर चर्चा के लिए ताजगंज स्थित शेरोस हैंग आउट कैफे पर मिले। चर्चा आगरा शहर के समग्र विकास और आगरा के नागरिकों की साझेदारी पर सबने अपने अपने विचार व्यक्त किए। सब ने एक मत से माना के आगरा के विकास के लिए सबको राजनीतिक सम्बंधित कार्य से हट के सोचना होगा और शासन, प्रशासन और एमपी/एमएलए से नियमित मिलना होगा। 

सबका मानना था मूलभूत समस्या जो हम सबके बचपन में  थीं, वो आज भी हैं जैसे एयरपोर्ट,पानी की समस्या,यमुना पर बैराज,हाई कोर्ट की बेंच,उद्योग,उच्च शिक्षा आदि। 

शहर युवा को आगरा में रुकने के माहौल से लगातार पिछड़ता जा रहा है। इस दिशा/ समस्या को सर्वोपरि रखकर सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा को सोचना होगा। 

निष्कर्ष।

सभी ने माना के आगरा के विकास में आगरा के युवाओं को रोकने के लिए कार्य करना होगा। आई टी,एडवेंचर स्पोर्ट्स, मेडिकल टूरिज्म, उच्च शिक्षा का हब, आदि पर कार्य करना आज की जरूरत है। आगरा के आर्थिक योगदान में टूरिज्म इंडस्ट्री का अहम योगदान है,ताज महल अभी भी पूरे विश्व के लोग देखना चाहते हैं। इसके अलावा आगरा में बहुत कुछ है जो टूरिस्ट देखना चाहता है पर निहित स्वार्थ के कारण दिल्ली और जयपुर टूरिज्म इंडस्ट्री के लोग आगरा को ताजमहल तक सीमित रखने की सिफ़ारिश करते हैं। 

एयरपोर्ट और पानी,आगरा के लोगों की जरूरत बन चुका है, इस पर योजना बद्ध तरीके से आगे का प्लान बनाया जाएगा। 

हमारे जन प्रतिनिधि सारी समस्याओं को जानते हैं पर वो किन कारणो से निष्क्रिय है,यह वो ही जानते हैं। 

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा अब " कीप इट स्माल" पॉलिसी के साथ एक एक समस्या को लेकर आगे बढ़ेगी। 

कार्य योजना। 

समस्या बहुत हैं,सबका समाधान एक साथ नहीं हो सकता। इसलिए सभी हितधारकों का मत था के शुरू एक या दो समस्या जो आगरा के जनमानस और युवाओं को जोड़ती हों उनको लिया जाए।  

" कीप इट स्माल" पॉलिसी पर कार्य करते हुए,अगले 15 दिन में उपस्थित सभी हितधारकों (stakeholders) ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि सबसे पहले अलग अलग समूहों जैसे वकील, सीए,डॉक्टर,जूता उद्योग आदि से संपर्क कर 50 लोगों का प्रतिनिधिमंडल बनाया जाए। अगली बैठक में यह निर्णय लिया जाएगा के योजनाबद्ध तरीके से जन प्रतिनिधि,शासन और प्रशासन से मिलकर,आज की स्थिति,कार्य के विलंब और समाधान पर सामूहिक दबाव बनाया जाएगा। 

जरूरत पड़ने पर गांधीवादी तरीके से दबाव बनाया जाएगा। दीपक दान और ग्रुप कैप्टन डॉ. कुंवर जयपाल सिंह चौहान ने सहयोग और अग्रिम भूमिका के  योगदान का आश्वासन दिया।   

हितधारकों जो मौजूद थे।

पहले संवाद में ग्रुप कैप्टन डॉ.कुंवर जय पाल सिंह चौहान,अजय तोमर,असलम सलीमी,अनिल शर्मा,वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मधु भारद्वाज,कांति नेगी,दीपक दान ,शम्शुद्दीन,अशोक कुमार सारस्वत, कृपांशु खूबचंदानी और विकास सारस्वत। पीआरओ शेरोस हैंग आउट कैफे अजय तोमर ने सभी का स्वागत किया और सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के सचिव  अनिल शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया। हम मानते हैं "कीप इट स्माल" पॉलिसी जल्दी ही एक बड़ा आकार लेगी।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।