चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने अपने कार्यकाल के"बेमिसाल 100 दिन"की पेश की प्रगति रिपोर्ट।



23 जुलाई से एक माह तक चैंबर मनायेगा अमृत महोत्सव।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:10 जुलाई,नेशनल चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने वर्ष 2023- 24 में चैम्बर की प्रकोष्ठों द्वारा 100 दिन में की गई गतिविधियों की जानकारी एवं उनके परिणाम स्वरूप प्राप्त उपलब्धियों के संबंध में बताया। 

इस अवसर पर चैम्बर द्वारा अमृत महोत्सव के प्रस्तावित कार्यक्रमों के लिए एक पोस्टर का विमोचन किया गया। 

 अध्यक्ष राजेश गोयल ने बताया कि जिले के उद्योगों और व्यापार के विकास के लिए चैम्बर की सक्रियता से करीब दो दर्जन से अधिक कार्यों में गति आई है।

गोयल आज सोमवार को अपने कार्यकाल के सौ दिन पूरे होने पर जीवनी मंडी स्थित चैंबर भवन में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। 

इस दौरान उन्होंने बताया कि इस साल चैम्बर की स्थापना के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इसके लिए अमृत महोत्सव के तहत 23 जुलाई से 23 अगस्त तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि चैंबर की सक्रियता से उद्योगों के लिए सौर ऊर्जा नीति बनने जा रही है। रेलवे मालगोदाम पर व्यापारियों की समस्याओं का लगभग समाधान हो गया है। ग्रीन गैस के प्रबंध निदेशक ने गैस संबंधी समस्याओं को त्वरित गति से निपटाने के आदेश कर दिए हैं। चैम्बर के प्रयासों से सेंट जोंस कालेज के निकट पुल का चौड़ीकरण स्वीकृत हो गया है। सिकंदरा रजवाह में जलाशय के लिए प्रशासन द्वारा कमेटी का गठन किया गया है। चैम्बर की पैरवी से बिजली की दरों में बद्धि पर अंकुश लगा है। कामायनी हॉस्पिटल के पास अंडर पास के लिए कमेटी बन चुकी है। जिले के अंतर्राष्ट्रीय आलू अनुसंधान केन्द्र की घोषणा हो चुकी है। तीन माह में 42 नए सदस्य चैंबर से जुड़ चुके हैं। मेयर के साथ बैठक में तय हो चुका है कि नगर निगम चैम्बर सदस्यों के साथ मासिक बैठक करेगा। फाउंड्री नगर में एक और इंडस्ट्री कांप्लेक्स बनाया जायेगा।

अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि इन सौ दिनों के कार्यकाल में चैम्बर के विभिन्न प्रकोष्ठों की करीब सौ से अधिक बैठकें हो चुकी है। इन बैठकों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जा चुका है। चैम्बर अगली बैठकों में आमंत्रित अतिथियों के भी हस्ताक्षर लेने की परंपरा पर विचार कर रहा है,ताकि भविष्य में उनके द्वारा इन बैठकों के लिए गए वायदों को याद दिलाया जा सके।

अमृत महोत्सव के अंतर्गत एक माह तक में होंगे पंद्रह कार्यक्रम।

इस सम्बंध में चैम्बर अध्यक्ष ने बताया कि चैम्बर के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 23 जुलाई से 23 अगस्त तक करीब 15 कार्यक्रम होंगे। इनके लिए 28 लोगों को संयोजक बनाया गया है। 23 जुलाई को चैंबर सदस्यों के लिए सिनर्जी प्लस अस्पताल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर लगाया जाएगा, जिसमें सभी चार सदस्यों और उनके परिजनों के स्वास्थ्य की जांच होगी। तीस जुलाई को लोकहितम ब्लड बैंक पर रक्तदान शिविर लगाया जाएगा, जिसमें सौ से अधिक सदस्य रक्तदान करेंगे।

अगले दिन 31 जुलाई को मथुरेश जी के मंदिर के सामने यमुना महाआरती उत्सव व खांटू श्याम भजन संध्या होगी। इसका उद्देश्य यमुना की दशा सुधारने के लिए प्रशासन को जागरूक करना है। 30 जुलाई या छह अगस्त को पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह के साथ भी होटल व्यवसाइयों को लेकर बैठक होगी।शेष कार्यक्रमों की रूपरेखा भी शीघ्र तय कर दी जाएगी।

मि.गोयल ने कहा कि आजकल के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के पास समय का अभाव है,यदि उन्हें कोई समस्या बताने जाओ तो वे कह देते हैं कि इसका समाधान भी तुम्हीं बताओ। चैम्बर का काम सरकारी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के समक्ष उद्यमियों की समस्याओं को रखना और उनके बारे में सतत प्रयास करते रहना है। काम तो अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को ही करने होंगे।

प्रेस वार्ता में अध्यक्ष राजेश गोयल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, कोषाध्यक्ष योगेश जिंदल,पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल,शलभ शर्मा, सदस्य/प्रकोष्ठ चेयरमैन नीरज अग्रवाल,अम्बा प्रसाद गर्ग,अशोक गोयल,रितेश गोयल,सचिन सारस्वत, गोपाल खंडेलवाल, मनोज कुमार गुप्ता, विनय मित्तल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।