अब महिला चालक चलाएंगी,यूपी रोडवेज की बसें।



उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम दे रहा निशुल्क प्रशिक्षण।

प्रशिक्षण के बाद महिला चालकों को यूपीएसआरटीसी में संविदा पर मिलेगी नौकरी।

आगरा की 17 महिलाएं, प्रशिक्षण संस्थान में चालक का ले रही प्रशिक्षण

प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को स्वावलंबी बनाने में जुटी योगी सरकार।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:30 जून,प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को स्वावलंबी बनाने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। कौशल विकास मिशन के तहत उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) द्वारा महिलाओं को बस चलाने का प्रशिक्षण दे रहा है। महिलाओं को मुफ्त प्रशिक्षण में खाने- रहने की सुविधा के साथ भत्ता भी दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद यूपीएसआरटीसी उन्हें संविदा पर नौकरी भी देगा। 

24 माह की मिलेगी ट्रेनिंग।

अब आगरा में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की बसों को महिला चालक चलाएंगी। अभी तक आगरा में परिवहन निगम की बसों में महिला परिचालक के पद पर ही काम कर रही थी। योगी सरकार द्वारा महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कौशल विकास मिशन के तहत अब महिलाओं को हेवी लाइसेंस व्हीकल यानी बस चलाने का भी मौका मिलने जा रहा है। 

आगरा में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के महाप्रबंधक ब्रह्म कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण संस्थान में महिला चालकों को पहले लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर का तीन माह का लेवल- 3 प्रशिक्षण लेना होगा। फिर उन्हें कॉमर्शियल व्हीकल ड्राइवर का चार महीने की ट्रेनिंग कोर्स पूरा करना होगा। इसके बाद उन्हें 17 माह तक कानपुर प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग लेनी होगी।

प्रशिक्षण के बाद मिलेगा लाइसेंस।

महाप्रबंधक ब्रह्म कुमार ने बताया कि कोर्स के दौरान प्रशिक्षार्थी महिला को 6 हजार रुपये का भत्ता और रहने- खाने की व्यवस्था भी यूपीएसआरटीसी द्वारा दी जायेगी। आवासीय हास्टल में रहकर कोर्स करने के बाद उनके हेवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस दिए जायेंगे। प्रशिक्षण के बाद परिवहन निगम में संविदा पर चालक के रूप में नियुक्ति भी देगा। पूर्व में एक कोर्स पूरा किया गया था,जिसमे महिला परिचालक संविदा पर रखी गई थी। उनमें से दो अभी भी आगरा में तैनात हैं। वर्तमान में आगरा की 17 महिलाएं यह कोर्स कर रही हैं और उनका प्रशिक्षण जनवरी 2024 में पूरा हो जाएगा। चालक बनने की इच्छुक महिलाएं/ बालिकाओं को कोर्स के लिए आठवीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ आधार कार्ड, बैंक पास बुक, फोटो, लंबाई कम से कम 5 फुट 3 इंच और आयु अधिकतम 34 वर्ष होनी चाहिए।

रिपोर्ट-चंद्र प्रकाश सत्संगी।