5000 से अधिक हिंदू धर्माभिमानीओं ने गोवा में किया यज्ञोपवित धारण। श्री दत्त पद्मनाभ पीठ को एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का खिताब।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

गोवा:30 अगस्त, श्री दत्त पद्मनाभ पीठ गोवा में सद्गुरु ब्रह्मेशानंद आचार्य स्वामीजी के आह्वान पर, श्रावणी कार्यक्रम में 5000 से ज्यादा हिंदू धर्माभिमानीओं ने यज्ञोपवित धारण किया। तपोभूमि गोवा के इस कार्यक्रम को एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का खिताब मिला है।

श्रावणी कार्यक्रम में देश-विदेश से हिंदू धर्मावलंबी शामिल हुए। सद्गुरु ब्रह्मेशानंद आचार्य स्वामीजी ने कहा कि यज्ञोपवित धारण करना एक महत्वपूर्ण संस्कार है,जो हमें जीवन के चार पुरुषार्थों, धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति में मदद करता है।

कार्यक्रम में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान किए गए,जिनमें यज्ञोपवित धारण विधि, उत्सर्जन, तर्पण, हवन, मृत्तिका स्नान, यम प्रार्थना, गोपूजन, सभादीपदान, रक्षाबंधन आदि शामिल थे।

तपोभूमि गोवा के इस कार्यक्रम को एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने "एक साथ सबसे अधिक हिंदू धर्मावलंबियों द्वारा यज्ञोपवित धारण करने का कार्यक्रम" के लिए खिताब दिया है।

 यह आयोजन एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यक्रम है।

श्रावणी कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए श्री दत्त पद्मनाभ पीठ गोवा के पीठाधीश्वर सदगुरु ब्रह्मेशानंदआचार्य स्वामी जी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट-ब्रजेश मेहर।