मलावी संसद अध्यक्ष कैथरीन गोटानी "भारत" यात्रा पर।

 



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

दिल्ली: मलावी संसद की अध्यक्ष कैथरीन गोटानी हारा के नेतृत्व में एक संसदीय प्रतिनिधि मंडल ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और मलावी के बीच लंबे समय से सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और द्विपक्षीय संबंधों और बढाने की बहुत संभावना है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और बहुलवाद में आस्था भारत और मलावी को स्वाभाविक भागीदार बनाती है।

राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा कि भारत मलावी के सबसे बड़े व्यापार और निजी निवेश भागीदारों में से एक रहा है और स्वास्थ्य तथा शिक्षा के लिए भी मलावी लोगों का पसंदीदा गंतव्य है। राष्ट्रपति ने कहा कि मलावी में बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, जल संसाधन, क्षमता निर्माण और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में कई परियोजनाएं लागू की गई हैं।

इससे पहले मलावी संसद की अध्यक्ष कैथरीन गोटानी हारा के नेतृत्व में मलावी के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने भारत की यात्रा पर भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। मंगलवार को उन्होंने लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने में लैंगिक सशक्तिकरण पर चर्चा की। धनखड़ ने ट्वीट किया अपनी चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने लोकतांत्रिक मूल्यों और बहुलवाद में उनके साझा विश्वास पर केंद्रित भारत- मलावी संबंधों की ताकत को रेखांकित किया।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी।