विद्यार्थियों ने लिया पर्यावरण बचाने का संकल्प,हुआ भव्य आयोजन।

 


 पेड़-पौधे हैं इस धरती की शान,

 आओ कदम बढ़ाएँ,एक-एक पेड़ लगाएँ।

 पेड़ लगाकर,वृक्षारोपण अभियान को आगे बढ़ाएँ,

 धरा को हरित और सुंदर बनाएँ।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता जाग्रत करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्रकृति से जुड़ना है एवं प्रकृति के संरक्षण का सबसे अच्छा उपाय प्रकृति को जानना है।

 प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल अपने छात्रों को प्रकृति व पर्यावरण के समीप लाने हेतु सदैव प्रयासरत रहता है। 

इसी ध्येय को दृष्टिगत रखते हुए विद्यालय परिसर में मंगलवार, 22 अगस्त, 2023 को पौधा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पौधा वितरण कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों व विद्यार्थियों के अंदर पर्यावरण के प्रति सजगता विकसित करना है। इस कार्यक्रम में"डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर- सोशल फॉरेस्ट्री आगरा,श्री आदर्श कुमार श्रीवास्तव (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस)",विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता, श्री श्याम बंसल, प्राचार्य श्री अरविंद श्रीवास्तव तथा प्रमुख समन्वयक श्री संजय शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति ने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया। 

इस सुअवसर पर प्रभागीय वन अधिकारी ने स्वयं विद्यालय के छात्रों को  आम तथा अमरूद के  लगभग 600 ग्राफ्टेड पौधों का वितरण किया।उन्होंने पर्यावरण को हरा भरा रखने तथा पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने और साथ ही उनकी देखभाल करने का आह्वान किया।

इस प्रयास की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाकर अपने शहर को हरा-भरा बनाएंँ और पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभाएँ। उन्होंने कहा कि दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होते जा रहे पर्यावरण को पेड़-पौधे लगाकर काफी हद तक बचाया जा सकता है। लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को पेड़ लगाकर इसे संतुलित करने के लिए आगे आना होगा। इसके साथ ही लोगों को प्रेरित किया गया  कि वे पौधों की देखभाल करेंगे और पानी के अभाव में सूखने नहीं देंगे। 

विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता ने आज के परिवेश में वृक्षारोपण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वयं को बचाने के लिए पेड़ों को बचाना हम सभी का दायित्व है। सभी को मिलकर वृक्ष संरक्षण की दिशा में आगे बढ़कर अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए।

 उन्होंने कहा कि लगाए गए पौधे के साथ अपनी सेल्फी खींचकर विद्यालय को भेजें, जिससे विद्यार्थियों द्वारा पौधों की देखरेख के विषय में उन्हें ज्ञात हो सके।

प्राचार्य श्री अरविंद श्रीवास्तव  ने बच्चों को पौधे वितरित करते हुए कहा कि पर्यावरण को बचाने की दिशा में प्रिल्यूड  विद्यालय की यह पहल अद्वितीय है। पैसों से पर्यावरण को नहीं खरीदा जा सकता, न ही स्वच्छ बनाया जा सकता है। यह पूरे समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे ही आगे चलकर देश की बागडोर संभालेंगे, इसलिए उन्हें पर्यावरण की इस ज्वलंत समस्या से निबटने के लिए आगे लाना होगा।

पौधारोपण, वायु को स्वच्छ बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि जितने अधिक पौधे रोपित किए जाएँगे, वातावरण उतना ही शुद्ध होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को पौधे लगाने के फायदे भी बताए।

 प्रिल्यूडियन्स ने पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया।