प्रिल्यूड में मनोरंजन,रचनात्मक और चिंतन कौशल पर आधरित शिविर का आयोजन।



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा:विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल सदैव ही अग्रणी रहता है। इसी श्रृखंला में दिनांक 29 सितंबर, 2023 को विद्यालय में रात्रि शिविर (ओवर नाइट कैंप ) का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्देश्य विद्यार्थियों के अंदर आत्म निर्भरता, आत्मविश्वास,परस्पर सहयोग,प्रेम तथा भाईचारे की भावना का विकास करके उनके व्यक्तित्व को निखारना है। 

यह शिविर 29 सितम्बर अपराह्न 3ः30 बजे से 30 सितम्बर, 2023 प्रातः 10ः30 बजे तक कक्षा नर्सरी (3.5 वर्ष के आयु के बच्चे ) से कक्षा 10 तक के छात्र-छात्राओं हेतु आयोजित किया गया, जिसमें लगभग 600 से अधिक विद्यार्थी अपने अभिभावकों के बिना विद्यालय परिसर में रहे। शिविर में छात्रों के साथ ही विद्यालय के प्राचार्य,समस्त शिक्षकगण, शिक्षणेत्तर कर्मचारी,विद्यालय के डॉक्टर व नर्स एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी विद्यालय परिसर में रहे। 

शिविर का प्रारम्भ तरण-ताल से जुडी वार्षिक तैराकी प्रतियोगिताओं (पूल बैश) के साथ हुआ। प्रतियोगिताएँ दो वर्गों में आयोजित हुई। कनिष्ठ वर्ग में कक्षा नर्सरी से पाँच तथा वरिष्ठ में कक्षा छः से दस तक के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों ने बहुत ही उमंग व जोश के साथ तैराकी का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। विभिन्न प्रकार के मनोरंजक खेल-पिक अप द बॉल, कार्डस, रिंग्स इत्यादि व तैराकी प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता, श्री श्याम बंसल, प्राचार्य अरविंद श्रीवास्तव व प्रमुख समन्वयक संजय शर्मा ने पुरस्कृत किया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दीं। 

इसके साथ ही समाज में विलुप्त हो गए अनेक पारंपरिक खेलों जैसे-लंगड़ी टाँग, कोड़ा जमार खाई, रूमाल झपट्टा, गिट्टी फोड़, सेकम ताड़ी, रस्सी खींच आदि खेलों को खेलते हुए कक्षा छः से दस तक के विद्यार्थियों ने लुत्फ उठाया। विद्यार्थियों के खेलों के साथ-साथ शिक्षकों ने भी रस्सा-कस्सी जैसे खेल का आनंद लिया।

रात्रि शिविर का मुख्य आकर्षण जादू का तमाशा ( मैजिक शो ) रहा। शिविर के मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रारंभ रात्रि में छात्रों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ हुआ,जिसमें छात्रों व शिक्षकों ने  समूह गान तथा सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किए। सभी की प्रस्तुतियों को खूब सराहा गया। मनोरंजन से भरपूर इस शाम के रंगारंग कार्यक्रम के बाद सभी ने एक साथ स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठाया। इसके पश्चात् रात्रि विश्राम से पूर्व सभी बच्चों ने बोर्नविटा दूध पिया एवं सोने के लिए प्रस्थान किया। 

अगले दिन प्रात: शिविर में प्रिल्यूडियन्स ने शारीरिक, मानसिक तथा आत्मिक विकास के लिए महत्वपूर्ण योग करके सभी विद्यार्थियों ने अपने शरीर को स्वस्थ बनाया और योग के महत्व को जाना।

 इस अवसर पर कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों ने रचनात्मक, कल्पना शक्ति पर आधारित विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया, जिसके अंतर्गत उन्होंने विभिन्न मॉडल्स की आकर्षक बनाए।

 इन मॉडल्स के माध्यम से विद्यार्थियों में रचनात्मकता, सृजनात्मकता, चिंतनशीलता, विश्लेषण क्षमता, तर्क़  शक्ति का विकास आदि विभिन्न कौशलों का संवर्धन हुआ। कक्षा दो से पाँच तक के छात्रों ने विभिन्न प्रकार की स्टेशनरी, फल -सब्जी इत्यादि की स्टॉल्स लगाईं और नकली मुद्रा का प्रयोग करके क्रय-विक्रय की प्रक्रिया को सीखा । विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। सभी विद्यार्थियों के द्वारा बनाए गए मॉडल्स की प्रदर्शनी लगाई गई,जिसे अभिभावकों के द्वारा बहुत सराहा गया। ये मॉडल थे- 

VI -A अशोका पिलर

VI-B मोटिवेशनल विंड चाइम 

VII-A कम्युनिकेशन ऑफ नेटवर्क 

VII B एक्सक्रेटरी सिस्टम 

VIIIA फेसिज ऑफ मून

VIII B चंद्रयान 3

VIII C इलेक्ट्रोमैगनेटिक ट्रेन 

IX A स्टेट एंड इट्स कल्चर

IX B चंद्रयान 3 

IX C चंद्रयान 3 

X A फ्यूचर मेट्रोपोलिटन सिटी आगरा 

X B पीएसएलवी

X C एंटी ग्रेविटी टेबल

विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता एवं श्री श्याम बंसल ने आशीर्वचन देते हुए सभी की प्रस्तुतियों की सराहना की। फिनाले गीत के साथ उल्लास पूर्वक शिविर का समापन हुआ। यह शिविर  विद्यार्थियों के लिए अविस्मरणीय रहेगा।