आर्ट ऑफ लिविंग,आगरा एवं लायनेस क्लब,आगरा ने किया,राजकीय संकेत विद्यालय में प्रज्ञा योगा कार्यक्रम का आयोजन।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:आर्ट ऑफ लिविंग,आगरा एवं लायनेस क्लब,आगरा के सौजन्य से राजकीय संकेत विद्यालय,नॉर्थ विजय नगर कॉलोनी, आगरा में 19 एवं 20 सितंबर को दो दिवसीय प्रज्ञा योगा कार्यक्रम ( Intuition program)का आयोजन किया जा रहा था,जिसका समापन बुधवार, दिनांक 20 सितंबर,2023 को किया गया।

प्रज्ञा योगा श्री श्री रविशंकर जी द्वारा डिज़ाइन किया गया एक विशेष कोर्स है। इस कार्यशाला में योग और ध्यान के माध्यम से हाथ से 18 वर्ष तक के मूक-बधिर बच्चों की छठी इंद्री को सक्रिय कर प्रशिक्षित किया जाता है। इसी तकनीक का उपयोग हमारे ऋषि-मुनि वेदों व समस्त ज्ञान प्राप्ति के लिए करते थे।  

कार्यशाला में कुशल प्रशिक्षक डॉ.संगीता झा, चितवन नंदा, डॉ. रश्मि मिश्रा एवं रुचिरा ढल ने अपनी टीम द्वारा विद्यालय के 116 छात्रों (20 बालिकाएँ व 96 बालक) को प्रशिक्षण दिया गया।

यदि विद्यालय की बात की जाए तो आवासीय विद्यालय के रूप में भी चर्चित है, जिसमें 50 बालक रहकर शिक्षा ग्रहण करते हैं। यहाँ 6 वर्ष से 25 वर्ष तक के छात्रों हेतु कक्षा एक से दस तक की कक्षाओं की व्यवस्था है और कक्षा एक से लेकर 8 तक के छात्रों की एक ही कक्षा लगती है। दुर्भाग्य की बात यह है कि यह विद्यालय में केवल एक प्रधानाचार्या ममता सिंह जी और एक शिक्षिका हैं, जो पूरे 116 बच्चों का ख्याल रखती हैं। उनका कहना है कि आयोग से शिक्षकों की भर्ती में कुछ विलंब है। 

कार्यक्रम के अंत में प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता के द्वारा सभी बच्चों को केले एवं लाइनेस क्लब के द्वारा गुडीस बैग वितरित की गईं। इसके अतिरिक्त लायनेस क्लब के द्वारा आर्ट ऑफ लिविंग संस्था को इसी प्रकार की कार्यशालाएंँ आयोजित करने के लिए आर्थिक मदद की गई।

इस अवसर पर डॉ. गुप्ता ने कहा कि भविष्य में प्रिल्यूड में होने वाले किसी भी कार्यक्रम में इन बच्चों को विद्यालय की बसों से ले जाया जाएगा, जिससे वे कार्यक्रम का आनंद भी उठा सकें और यह एहसास कर सकें कि वे भी समाज का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। डॉ. गुप्ता ने यह भी बताया कि उनके विद्यालय के कक्षा तीन से कक्षा 12 तक के समस्त छात्र 21, 22 व 23 सितंबर को कोसी स्थित विष्णु आश्रम में शैक्षिक भ्रमण हेतु जाएंँगे, जिससे उनमें आत्मचिंतन, आत्मनिर्भरता, सत्यवादिता व आत्मनियंत्रण जैसे नैतिक मूल्यों का विकास हो।

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग की ओर से डॉ. रश्मि मिश्रा, रुचिरा ढल, संगीता गुप्ता, प्रीति अग्रवाल, गुरप्रीत सिंह, किरन सिंह, श्वेता अग्रवाल, आयुषी अग्रवाल, चितवन नंदा व रिद्धि रस्तोगी उपस्थित थीं।

लायनेस किटी क्लब की तरफ से सुनीता गुप्ता, कांता सुराना, कविता अग्रवाल, मीनू कपूर, सीमा गोयल, राशि गर्ग, नीलिमा सेठिया और युक्ति गर्ग उपस्थित थीं।