नेशनल चैम्बर:उप निदेशक उद्यान एवं जिला उद्यान अधिकारी के साथ हुई बैठक।



खाद्य प्रसंस्करण के नई स्टार्टअप हेतु बताईं सरकारी योजनाएं।

आलू की हाइब्रिड खेती के लिए प्रत्येक शीतगृह स्वामी दें 10 किसान 

ग्रामीण क्षेत्र में सब्जियों को 10 - 45 दिन तक भंडारित करने के लिए छोटे कोल्ड चैम्बर बनाएं।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने हेतु नई इकाईयां लगाने के साथ एवं पुरानी इकाइयों के विस्तारीकरण की दी पूरी जानकारी।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा 21 नवम्बर,चैम्बर भवन में नवागत उप निदेशक उद्यान डॉ.धर्मपाल सिंह यादव एवं जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह के साथ चैम्बर भवन में एक बैठक आयोजित की गई।

चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने बताया कि आज की बैठक में नई स्टार्टअप हेतु खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लगाने एवं पुरानी इकाइयों के विस्तारीकरण हेतु सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न लाभकारी योजनाओं पर जानकारी दी जायेगी। जिससे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा मिल सकें।

उप निदेशक उद्यान डॉ.धर्मपाल सिंह यादव ने बताया कि आगरा एवं फिरोजाबाद में पूरे प्रदेश का 25 प्रतिशत आलू उत्पादन होता है और उसकी गुणवत्ता भी अच्छी है। किन्तु खाद्य प्रसंस्करण के लिए उपयोगी नहीं है। किसानों के लिए सरकार की विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं।अतःशीतगृह स्वामियों से निवेदन किया गया कि प्रत्येक शीतगृह स्वामी कम से कम दस किसान दे जो दो हैक्टेयर में अच्छी कम्पनियों के आलू का उत्पादन करें। इससे किसानों का कम से कम 10 पैकेट का उत्पादन भी बढेगा। जो स्वतः ही आगे नये किसानों को जोड़ देगा। इसके अलावा उनके द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए सरकार की नई स्टार्टअप की विभिन्न योजनाओं के विस्तारपूर्वक जानकारी दी।    उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 10 वर्ष  पूर्व गुजरात में आलू की पैदावार बहुत कम थी। जो आज काफी बढ़ गई है और खाद्य प्रसंस्करण में उपयोग भी आ रहा है। चिप्सोना 1, 2, 3, 4, 5 आदि आलू की प्रजातियां खाद्य प्रसंस्करण के लिए उपयोगी होतीं हैं। बैठक में जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह भी मौजूद थी। 

बैठक में सीए आर. के. जैन जो नई स्टार्टअप लगाने, सोलर पैनल लगाने हेतु सरकारी योजनाओं की बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं ,द्वारा सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल,उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष मनोज बंसल, कोषाध्यक्ष योगेश जिंदल, कोल्ड स्टोरेज प्रकोष्ठ चेयरमैन अजय गुप्ता, खाद्य प्रसंस्करण प्रकोष्ठ के चेयरमैन राजेश अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल, कमल नयन,राजीव कंसल, अनु रंजन सिंघल,अजय शर्मा आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।