विद्युत कनेक्शन नहीं मिलने से राज्य एवं केन्द्र सरकार की औद्योगिकीकरण की मंशा हो रही है प्रभावित:नेशनल चैम्बर



स्टार्टअप के लिए 50 एचपी से कम के कनेक्शन हेतु एस्टीमेट हो न्यूनतम। स्टार्टअप का किया जाए उत्साहवर्धन।  

बहुमंजिला इमारतों में टोरेन्ट पावर के एक से अधिक कनेक्शन होने पर सोलर कनेक्शन की नहीं दी जाती अनुमति।

एमएनआरई मंत्री एवं यूपी अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री को चैम्बर भेजेगा मांग पत्र।

दक्षिणांचल के बिल नहीं भेजे जा रहे हैं उचित।

प्रतिभूति राशि पर नहीं दी जा रही ब्याज,  सोलर एनर्जी का समायोजन एवं ऑफ सीजन का लाभ नहीं ।

चैम्बर शीघ्र करेगा एमडी के साथ बैठक।

टोरेन्ट पावर की विद्युत आपूर्ति बार-बार हो रही है बाधित।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: 17 नवम्बर,चैम्बर भवन में विद्युत प्रकोष्ठ की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक के प्रारंभ में विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंघल जी जो आगरा में ही जन्मे थे को उनकी आज पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अशोक सिंघल जी राम जन्मभूमि आंदोलन के वास्तुकार,भक्ति की गाथा के नायक,भगवान श्री राम के प्रति अटूट भक्त थे। 

विद्युत प्रकोष्ठ के चेयरमैन विष्णु भगवान अग्रवाल द्वारा चैम्बर के सदस्यों द्वारा भेजी गयी शिकायतों पर अग्रिम कार्यवाही हेतु कार्य योजना बनाई गयी। 

चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल द्वारा कहा गया कि विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा कनेक्शन नहीं दिये जा रहे हैं। जिससे राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार की औद्योगिकीकरण की मंशा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। स्टार्टअप के लिए मांग की गई कि 50 हॉस पावर से कम कनेक्शन का एस्टीमेट बहुत अधिक न बनाया जाये। अधिक एस्टीमेट से उनके उत्साह में कमी आती है । विद्युत वितरण कम्पनियां सरकार की मंशा के अनुरुप स्टार्टअप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एस्टीमेट न्यूनतम बनायें। अधिक एस्टीमेट से नई स्टार्टअप के उत्साह में कमी आती है। दक्षिणांचल द्वारा बिल उचित (सही) नहीं भेजे जा रहे हैं। न तो प्रतिभूति राशि पर ब्याज दी जा रही है। सोलर एनर्जी का समायोजन नहीं किया जा रहा है और न ही ऑफ सीजन का लाभ दिया जा रहा है। इस सम्बन्ध में चैम्बर शीघ्र ही दक्षिणांचल के एमडी के साथ एक बैठक करेगा।

उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि बहुमंजिला इमारतों में जहां टोरेन्ट पावर के एक से अधिक कनेशन हैं वहां सोलर एनर्जी कनेक्शन की अनुमति नहीं दी जा रही है। जबकि उस इमारत का स्वामी एक ही है।

पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने कहा कि टोरेन्ट पावर की यह कार्यवाही गैर परम्परागत ऊर्जा को बढ़ावा हेतु सरकार की मंशा के विपरीत है। अतः चैम्बर एमएनआरई मंत्री,भारत सरत सरकार तथा अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत्र मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार  एवं यूपी नेडा को पत्र लिखकर मांग करेगा।

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष योगेश जिन्दल, विद्युत प्रकोष्ठ चेयरमैन विष्णु भगवान अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल,मनोज गुप्ता एवं अपूर्व मित्तल मुख्य रूप से उपस्थित थे।