बचाए गए हाथियों और भालुओं के साथ मनाया क्रिसमस !

 


हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:छुट्टियों के मौसम की शुरुआत करते हुए,वाइल्डलाइफ एसओएस ने अपने हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र और आगरा भालू संरक्षण केंद्र में रह रहे भालू और हाथियों के साथ क्रिसमस मनाया। इस दौरान इन हाथियों और स्लॉथ भालुओं दोनों के लिए एक अनोखा उत्सव मनाया गया,जो की इन जानवरों की भलाई के लिए वन्यजीव संरक्षण संस्था की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र में, निवासी हाथियों संजय, ताज, तारा, लक्ष्मी और परी को 'फ्रूट फीस्ट' दिया गया। विशेष रूप से तैयार किए गए क्रिसमस स्टॉकिंग्स को हरे चारे, मूंगफली, केले, पपीता, तरबूज और गन्ने से भरा गया। पॉपकॉर्न से भरी एक और स्टॉकिंग ने हाथियों के लिए इस उत्सव को और विशेष बनाया, जिसे सांता क्लॉज़ के रूप में तैयार केंद्र के कर्मचारियों ने उपहार के रूप में प्रस्तुत किया।

इस बीच,आगरा भालू संरक्षण केंद्र में, कबिलन, कनमनी, डिजिट, गंभीर, विदुर, मोगली और रॉन सहित स्लॉथ भालूओं को उपहार के रूप में कार्टन बॉक्स में पॉपकॉर्न, खजूर, पपीता, तरबूज और शहद परोसा गया। भालुओं ने बड़ी ही उत्सुकता से अपने उपहार खोले और जम कर इनका लुफ्त उठाया।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ, कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, "हमारे निवासी भालू और हाथियों की भलाई सुनिश्चित करने के हमारे निरंतर प्रयासों में, मानसिक उत्तेजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जैसे-जैसे छुट्टियों का यह मौसम आता है, ये विशेष उपहार काम करते हैं। केवल उत्सव की मौज-मस्ती से कहीं अधिक यह प्रयास बोरियत से लड़ने और हमारे केंद्रों में बचाए गए जानवरों को व्यस्त रखने के लिए आवश्यक उपायों में से एक हैं।बैजूराज एम.वी, डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, वाइल्डलाइफ एसओएस, ने कहा “क्रिसमस-थीम वाले इन उपहारों में भालू और हाथियों को आनंद लेते देखना वास्तव में उत्साह भरा था, विशेष रूप से यह देखते हुए कि इनमें से कई जानवरों ने चुनौतीपूर्ण अतीत को सहा है। वाइल्डलाइफ एसओएस में, जानवरों की देखभाल सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता उन्हें सम्मान और खुशी का जीवन प्रदान करने के हर प्रयास में स्पष्ट है।