मा.मुख्यमंत्री योगी ने पू.प्रधानमंत्री स्व.अटल जी की जयंती पर बटेश्वर में उनकी प्रतिमा का अनावरण व सांस्कृतिक संकुल भवन का किया लोकार्पण,



हेलीकॉप्टर सेवा तथा विभिन्न परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण, शिलान्यास किया।

उ.प्र.में पहली बार श्री अटल जी की पवित्र जन्मस्थली से हेलीपोर्ट के माध्यम से हेलीकॉप्टर सेवा का हुआ शुभारंभ, बृज के तीर्थों के साथ आगरा के ऐतिहासिक स्थलों को देखने की मिलेगी हवाई सुविधा।

हमारी सरकार आई तब यूपी की,देश में छठवीं अर्थव्यवस्था थी,आज  उत्तर प्रदेश,देश में दूसरे नंबर पर हैं-मा.मुख्यमंत्री योगी

आगरा में बनेगा आलू अनुसंधान केंद्र,आगामी 02 वर्ष में 50 हजार से अधिक किसानों को देंगे सोलर पंप।

बटेश्वर के प्राचीन शिव मंदिर,बर्बर आक्रांताओं के काल खंड के बाद भी खड़े हैं ये जज्बा है,पर्यटन व संस्कृति विभाग घाटों,मंदिरो का सौंदर्यीकरण कर पुरातन वैभव की स्थापना तथा प्रेरणा केंद्र बनाने का कर रहा काम

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा:आज भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी वाजपेई जी की 99 वीं जयंती पर आगरा के बटेश्वर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का शुभागमन हुआ।

मा.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सर्व प्रथम यमुना किनारे स्थित शिव मंदिरों की श्रंखला के प्रमुख मंदिर रामलाल मंदिर में दर्शन पूजन किया। बटेश्वर में मा.मुख्यमंत्री जी ने अटल बिहारी वाजपेई सांस्कृतिक संकुल भवन का लोकार्पण,श्रद्धेय अटल जी की प्रतिमा का अनावरण तथा उनके परिवारजनों से मुलाकात की,बृज के मथुरा, बृंदावन, गोवर्धन तीर्थक्षेत्र तथा आगरा के ऐतिहासिक स्थलों की हवाई यात्रा हेतु हेलीपोर्ट सेवा का शुभारंभ, तीन दिवसीय अटल कृषि मेला तथा प्रदर्शनी का उदघाटन तथा लगभग 150 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण,सांस्कृतिक उत्सव 2023-24 की विवरणिका तथा पोर्टल व संस्कृति विभाग के कैलेंडर का विमोचन किया तथा विशाल जन सभा को संबोधित किया।

मा.मुख्यमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि,आज भारत माता के महान सपूत,पूर्व प्रधानमंत्री,भारत रत्न, श्रद्धेय अटल जी की पावन जयंती है। आज पूरा देश अटलजी को उनकी सेवाओं के लिए नमन व स्मरण कर रहा है। इस अवसर पर पूरे यूपी वासियों की ओर से मैं अटलजी को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। आज पूरे देश में अलग अलग कार्यक्रम हो रहे हैं।आज बटेश्वर में उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण किया,उनकी यादों को सहेजने के लिए नवनिर्मित सांस्कृतिक संकुल,म्यूजियम,लाइब्रेरी , सार्वजनिक कार्यक्रमों हेतु सभागार का भी अवलोकन किया।अब आगरा से वृंदावन और गोवर्धन धाम जाने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा का शुभारंभ किया,150 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास,लोकार्पण, पर्यटन विभाग की प्रदर्शनी,अटल कृषि मेले, प्रदर्शनी का शुभारंभ किया इसके लिए आप सभी को बधाई।हम सब जानते है कि अटलजी विराट व्यक्तित्व के स्वामी थे,ये शिव की कृपा थी कि बटेश्वर को उनकी जन्म स्थली होने का सौभाग्य मिला,अटल जी को विराट व्यक्तित्व मिला, वह अध्यक्ष, मंत्री, प्रधानमंत्री बने,उनका बटेश्वर से निरंतर संपर्क रहा। श्री योगी जी ने अटल जी की कविता छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता भी पढ़ी।अटलजी ने हर किसी को सम्मान दिया,पक्ष हो या विपक्ष,छोटा हो या बड़ा हो।समाज के हर तबके को साथ लेकर चलना उनकी  प्रवृत्ति थी।सबको साथ लेकर चलने की शुरुआत उन्होंने की। जब अस्थिर सरकारें देश को खोखला बना रही थीं,उन्होंने स्थिर सरकार दी भारत की राजनीति को स्थिरता दी।

आज पाकिस्तान का हाल देख लें,अस्थिर सरकार के चलते वहां का क्या हाल है। एक एक रोटी के लाले हैं।स्थिरता आर्थिक समृद्धि का पैमाना बनता है,80 करोड़ लोगों को फ्री राशन मिल रहा अब तो मोदी जी ने 05 वर्ष तक की गारंटी दी है। स्थिरता का पैमाना खुशहाली और विकास देता है।आज आप यूपी को देख रहे होंगे कि अटलजी ने जो आधारशिला रखी थी, उसे सरकारों ने खराब किया पुनः मोदी जी की सत्ता आते ही,अटल जी के कामों को आज डबल इंजन की सरकार आगे बढ़ा रही है।जब हमारे पास सरकार आई थी उस समय उप्र देश की छठवीं अर्थव्यवस्था थी, आज देश में दूसरे नंबर पर हैं ये सब स्वर्गीय अटल जी के आशीर्वाद,मोदी जी के मार्गदर्शन और आप सबके साथ और आशीर्वाद से संभव हुआ है।पहले की सरकार में बेटियां स्कूल नहीं जा पाती थीं,किसान खेत पर नहीं जा पाता था, युवा को रोजगार नहीं था, व्यापारी से चौथ वसूली जाती थी,विकास के पैसे का बंदरबांट होता था।आज वही उत्तर प्रदेश है,जहां विकास भी हो रहा है, गांव की कनेक्टविटी भी हो रही है,न केवल रोड बल्कि हवाई जहाज की कनेक्टविटी भी बेहतर हो रही है, गरीब हितेषी योजना आरही है।पर्यटकों के लिए उप्र बेहतर हुआ है। पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधा,उनके साथ सद व्यवहार हो कोई गुंडागर्दी न हो इसके लिए हम सबके साथ के आगे बढ़ रहे हैं,माफिया के साथ सख्ती से व्यवहार कर रहे हैं ये सब आपके आशीर्वाद और साथ से संभव हुआ है।

आज श्रद्धेय अटल जी की जयंती है, बीजेपी ने इसे सुशासन दिवस के 4रूप में मनाने का कार्य किया है। ये अटल जी की जन्म शताब्दी वर्ष की शुरुआत भी है,इस अवसर पर प्रदेश सरकार ने कई कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का काम किया है।पूरे साल अलग-अलग विभाग कार्यक्रम करेंगे ग्रामपंचायत,जिला,प्रदेश स्तर पर, पुलिस, स्कूल सभी विभागों में कार्यक्रम होंगे प्रतियोगिताएं होंगी। अटलजी ने जो कुछ दिया वो देश को एक नई दिशा देने वाला है। चाहे वो स्वर्णिम चतुर्भुज योजना हो,पीएम ग्रामीण सड़क योजना हो या गरीबों को अन्न देने का काम,अटल जी के इन काम को प्रधानमंत्री मोदीजी ने आगे बढ़ाया है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी शामिल हो।जो भी लाभार्थी हैं वो अपनी कहानी बताएं, रजिस्ट्रेशन कराएं, पेंशन, आवास, शौचालय, राशन सरकार सभी को देगी डबल इंजन की सरकार ने 18 अटल आवासीय विद्यालय श्रमिकों, मजदूरों के बच्चों के लिए बनाए हैं, आगरा में भी बनाया है मजदूरों के बच्चों का कोई पुरुसाहाल नही था, आप जा कर देखिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त भवनों में मजदूरों के बच्चे अब पढ़ाई कर रहे है।आगरा में इंटरनेशनल पोटेटो सेंटर, आलू शोध केंद्र बनेगा, रिसर्च सेंटर भी, जो मांग के अनुरूप बीज, मार्केट, फूड प्रोसेसिंग करेगा, किसान भाइयों की आमदनी बढ़ेगी, यहां तीन दिवसीय कृषि प्रदर्शनी लगी है उसे देख कर जानकारी लें,इससे किसानों को मदद मिलेगी। मा.मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार ने तय किया है कि अगले दो वर्ष में 50 हजार से अधिक किसानों को सोलर पंप देंगे, सूरज की रोशनी से बिजली मिलेगी, कोई खर्चा नही होगा, कई वर्षों तक ट्यूबेल चलेगा, और डीजल पंप से मुक्ति मिलेगी, धान, गेंहू, सब्जी, तिलहन, दलहन सभी फसल उपज का दाम सरकार प्रतिबद्धता के साथ बढ़ाएगी,किसानों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए जो कुछ होगा,डबल इंजन की सरकार वो करेगी। अटलजी की पावन भूमि पर पहले जब में आया था तबसे अब तक बहुत सुधार हुआ है। मां यमुना के तट पर बने मंदिरों ने विदेशी हमलों को झेला है, आठवी से तेरहवीं सदी के इन मंदिरों का पर्यटन विभाग सौंदर्यीकरण कर रहा है घाटों का पुनुरोद्धार कर,पुरातन वैभव को वापस ला रहा है।जो विकास हो रहा है वो प्ररेणा के केंद्र का काम करेगा।

कार्यक्रम में मा.केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग प्रो.एसपी सिंह बघेल जी, सांसद फतेहपुर सीकरी श्री राजकुमार चाहर जी, मा. कृषि मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री सूर्य प्रताप शाही जी, मा. मंत्री पर्यटन व संस्कृति श्री जयवीर सिंह जी, मा.मंत्री उच्च शिक्षा श्री योगेन्द्र उपाध्याय जी, मा.मंत्री महिला व बाल विकास श्रीमती बेबी रानी मौर्य जी, मा. मंत्री कारागार व होमगार्ड श्री धर्मवीर  प्रजापति जी ,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया,आगरा की मेयर श्रीमती हेमलता दिवाकर,मा.विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल जी,श्री जीएस धर्मेश जी, डॉ.धर्मपाल जी,श्री छोटेलाल वर्मा जी, श्री भगवान सिंह कुशवाह जी, श्री चौधरी बाबूलाल जी,एमएलसी श्री विजय शिवहरे जी क्षेत्र अध्यक्ष श्री दुर्गविजय सिंह शाक्य, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गिर्राज कुशवाह, महानगर अध्यक्ष श्री भानु महाजन जी,महामंत्री रामप्रताप सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।