एमिटी विश्वविद्यालय में ‘‘नवोन्मेष: कोविड 19 में बने रहने के लिए स्टार्ट अप ’’ पर वेबिनार का आयोजन।





नोयडा। 30 अक्टूबर ( हि. वार्ता )

छात्रों को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में प्रोत्साहित करने एवं कोविड 19 में बने रहने के लिए स्टार्ट अप के नवोन्मेष महत्व की जानकारी प्रदान करने के लिए एमिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल, एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में यूनीग्लोब एमकेओवी ट्रैवेल एंड यूनीकैश की सीईओ सुश्री जसमीत कौर, आईटीसी लिमिटेड के फ्रेश एफ एंड वी एंव फ्रोजन फूड के चीफ एक्जीक्यूटिव श्री सचिड मदान, काॅग्नीटेंसर टेक्नोलाॅजी प्राइवेट लिमिटेड के सहसंस्थापक एंव अध्यक्ष श्री पंकज माथुर, डैनलाॅ टेक्नोलाॅजीस इंडिया लिमिटेड के मैेनेजिंग डायरेक्टर श्री शिरिष बातचु, डायरेक्टर आॅफ ईसीई इंजिनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के कोलकाता वेंचर के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अवेलो राॅय  और एशिया बेलिमों एक्टूएटरस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री वैभव पिटाले ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर एमिटी ग्रुप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह ने सभी अतिथियांे का स्वागत किया।


यूनीग्लोब एमकेओवी ट्रैवेल एंड यूनीकैश की सीईओ सुश्री जसमीत कौर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले अपना उद्यम प्रारंभ करने में दशकों का समय लगता है और व्यक्ति धीरे धीरे सफलता की एक एक सीढी चढ़ता था। आज का परिपेक्ष्य पूरी तरह परिवर्तीत हो चुका है नई पीढ़ी के लोग अपना स्टार्टअप प्रारंभ करके सफलता हासिल कर रहे है। कई स्टार्टअप जो प्रारंभ होकर आज एक बड़े व्यापार में तब्दील हो चुके है। सुश्री कौर ने कहा कि स्टार्टअप आपको समस्याओं को समझ कर उनके नवोन्मेषक तरीके से निवारण करने में सहायक साबित होता है, यह आपको बड़ा सोचने जैसे स्वयं जिम्मेदारी लेने का मौका प्रदान करता है इसके अतिरिक्त आपकी रचनात्मकता को निखारने का मंच प्रदान करता है। संस्थान के निर्माण, उत्साह को बढ़ाता है और आपको गौरवान्वित महसूस कराता है। उन्होनें छात्रों को अपने विचारों को स्टार्टअप में बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया और उनकी कंपनी यूनीग्लोब एमकेओवी ट्रैवेल एंड यूनीकैश के कार्यो के संर्दभ में विस्तृत जानकारी प्रदान की।


आईटीसी लिमिटेड के फ्रेश एफ एंड वी एवं फ्रोजन फूड के चीफ एक्जीक्यूटिव श्री सचिड मदान ने छात्रों को संबोधित करते हुए आईटीसी के फ्रोजन स्नैक्स बिजनेस के बारे में बताते हुए कहा कि कोविड 19 से उत्पन्न लाॅकडाउन ने कई व्यापारों को प्रभावित किया जिसमें कई जगह बंद हो गई और सप्लाई के कार्य में बाधा उत्पन्न होने लगी। हार ना मानते हुए हमने सप्लाई चेन की सुविधा को गति दी और सुबह शाम दोनो वक्त कार्यो की समीक्षा की। उभरती प्रवृत्तियो को समझ कर बाजार का भ्रमण किया। हमने अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ नये ग्राहकों पर ध्यान केंद्रीत किया और किराना दुकानों पर समान की सप्लाई को गती प्रदान की और पूरी श्रृखंला को प्रोत्साहित किया। उन्होनें कहा कि अपने व्यापार के विकास के लिए आपको समय के अनुसार स्वयं को अपडेट एवं परिवर्तीत करना पड़ता है।


काॅग्नीटेंसर टेक्नोलाॅजी प्राइवेट लिमिटेड के सहसंस्थापक एवं अध्यक्ष श्री पंकज माथुर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में प्राप्त होने वाले अवसरों एवं परिवर्तनों को समझें। अपना उद्यम प्रारंभ करने से पहले इस पर विचार करें कि आप जो कार्य प्रारंभ करना चाहते है उसके लिए आपके अदंर जूनून है। आप यह कार्य क्यो करना चाहते है। उद्यम की बारिकियों को समझें। श्री माथुर ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले समय में सभी व्यापारों को प्रभावित करेगी और विकास के लिए सहायक होगी इसलिए उसको अपनाकर कौशल को विकसित करें। इस दौरान उन्होनें काॅग्नीटेंसर टेक्नोलाॅजी प्राइवेट लिमिटेड के कार्यो की जानकारी प्रदान की।


डैनलाॅ टेक्नोलाॅजीस इंडिया लिमिटेड के मैेनेजिंग डायरेक्टर श्री शिरिष बातचु ने छात्रांे ंको संबोधित करते हुए कहा कि विश्व एक बड़ी जगह है और यहां सभी के लिए स्थान है। जरूरी है कि आप अपने स्थान को पहचानें। जिस अनुशासन से आप स्वयं को प्रस्तुत करते है, अपने विचार रखते है और कार्य करते है वो आपको बेहतर बनाता है। इस दौरान उन्होनें जीवन के कार्यानुभव को साझा किया।


इस वेबिनार में डायरेक्टर आॅफ ईसीई इंजिनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के कोलकाता वेंचर के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अवेलो राॅय  और एशिया बेलिमों एक्टूएटरस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री वैभव पिटाले ने अपने विचार साझा किये।


एमिटी ग्रुप  वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह ने सभी अतिथियांे का स्वागत करते हुए कहा कि एमिटी में हम छात्रों का सदैव अपना उद्यम प्रारंभ करने के लिए प्रोत्साहित करते है। आज छात्रों को स्टार्टअप प्रारंभ करने के दौरान उत्पन्न प्रश्नों का निवारण एंव मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है इसलिए इस प्रकार के वेबिनार के जरीए हम छात्रों को आप जैसे सफल उद्यमियों से मिलने का मौका प्रदान करते है। डा सिंह ने नई शिक्षा निति के अंर्तगत छात्रों को कौशल युक्त शिक्षण प्रदान करने के लिए आपके सुझाव हमारे लिए भी महत्वपूर्ण है।


इस वेबिनार में छात्रों एंव शिक्षकों ने अतिथियों से कई प्रश्न किये जिनके उन्होनें जवाब प्रदान किये।