एमिटी विश्वविद्यालय में नारी शक्ति सम्मान कार्यक्रम का आयोजन



आत्मरक्षा के लिए आॅनलाइन सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ ।


नोयडा :21 अक्टूबर  (हि.वार्ता ,)

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं एंव बालिकाओं की सुरक्षा हेतु संचालित किये जा रहे मिशन शक्ति अभियान में सहयोग करते हुए छात्र छात्राओं को सुरक्षा एंव अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए एमिटी स्कूल आॅफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस सांइसेस, एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा नारी शक्ति सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अक्टूबर 25 तक चलने वाले इस कार्यक्रम कें अंर्तगत चर्चा सत्र, पोस्टर प्रदर्शन एंव अक्टूबर 23 तक चलने वाले आॅनलाइन सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।


एमिटी स्कूल आॅफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस साइंसेस द्वारा आयोजित इस नारी शक्ति सम्मान कार्यक्रम में एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने ‘‘नारी शक्ति’’ पर व्याख्यान देते हुए कहा कि भारतीय परंपरा में नारी शक्ति को अति महत्वपूर्ण माना गया है और हम माॅ सरस्वती, माॅ लक्ष्मी और माॅ दुर्गा की उपासना करते है जो दर्शाता है कि भारतीय उपासना में स्त्री की प्रधानता को पुरूषो ंसे अधिक महत्व देते हुए नारी शक्ति को चेतना का प्रतीक माना गया है। उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं एंव बालिकाओं की सुरक्षा हेतु मिशन शक्ति का संचालन किया जा रहा है, एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा इसी क्रम में सहयोग करते हुए विभिन्न परिचर्चा सत्र समेत आॅनलाइन सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। एमिटी विश्वविद्यालय में हम समय समय पर विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा छात्रों एंव शिक्षकों को उनकी सुरक्षा हेतु उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते रहते है जिससे वे निडर होकर गरिमापूर्ण जीवन जी सकें। उन्होनें कहा कि एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान का मानना है और हमारा विश्वास है कि किसी भी राष्ट्र का विकास बना नारी शक्ति के संभव नही है। कोई भी स्थान, राज्य, देश एंव समाज जहंा पर नारी का सम्मान नही होता वहां विकास नही हो सकता। डा शुक्ला ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं एंव बालिकाओं को अपने अधिकारों को समझ कर अपने आत्मगौरव के लिए आत्मविश्वास के साथ मिलकर कदम बढ़ाना होगा और महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों एंव असमानता के खिलाफ आवाज़ उठानी होगी। इसके साथ हमें उन सभी लोगों को जागरूक करना होगा जिन्हे अधिकारों के संर्दभ में जानकारी नही है। उन्होनें कहा कि एमिटी में हम छात्राओं के साथ छात्रों एंव पुरूषों को भी महिलाओं के सम्मान के लिए और अपराध का विरोध करने के लिए प्रोत्साहित करते है।


इस अवसर पर हजारों की संख्या में एमिटी विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं, शिक्षकों एंव कर्मचारियों ने बालिका सुरक्षा की शपथ ली।


एमिटी स्कूल आॅफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस सांइसेस की निदेशिका डा कल्पना शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि इस नारी सम्मान कार्यक्रम के अंर्तगत अक्टूबर 20 से 23 तक चार दिवसीय आॅनलाइन सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम के अंर्तगत छात्रों एंव शिक्षकों को आत्मरक्षा के लिए एमिटी स्कूल आॅफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्टस सांइसेस के शिक्षक एंव सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षक श्री मोइरंगथेम इबहियन सिंह एंव सुश्री गरिमा यादव द्वारा आॅनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। चार दिवसीय आॅनलाइन सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम के प्रथम दिन पंच एंव ब्लाक के बारे में जानकारी प्रदान की गई जिसके अंर्तगत स्वंय की रक्षा के अपराधी पर सीधा पंच, हुक पंच, अपर कट पंच और लोअर कट पंच मारने एंव अपराधी द्वारा मारे जाने पर उसको रोकने का प्रशिक्षण दिया गया और आज आत्म रक्षा की विभिन्न तकनीकें सीखाई गई। इस दौरान शरीर की शक्ती बढाने के लिए व्यायाम आदि की जानकारी प्रदान की गई। इस सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम में सैकड़ों छात्रों ने आॅनलाइन हिस्सा लिया।


एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित नारी सम्मान कार्यक्रम के अंर्तगत तनाव एंव जीवनशैली प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें डायरेक्टोरेट आॅफ आयुष की सीएमओ (एनएफएसजी) डा मंजुलता एस सुखिजा ने जानकारी प्रदान की।