एमिटी विश्वविद्यालय में मनाया गया उत्तर प्रदेश दिवस



नोयडा।उ.प्र.

देश के सर्वश्रेष्ठ राज्य उत्तर प्रदेश के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा उत्तर प्रदेश दिवस पर 24 जनवरी से 26 जनवरी तक त्रिदिवसीय विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रमों के जरीए छात्रों को उत्तर प्रदेश के विकास और उसके गौरवशाली इतिहास के संर्दभ में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने सभी छात्रों, शिक्षकों और अधिकारियों को उत्तरप्रदेश दिवस की शुभकामना प्रदान की।


एमिटी विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों द्वारा उत्तर प्रदेश दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों के अंर्तगत एमिटी बिजनेस स्कूल द्वारा निबंध लेखन प्रतियोगिता और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी आॅफ मैनजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि निबंध लेखन प्रतियोगिता में छात्रों को 200 से 300 शब्दों में ‘‘ आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश - महिला, युवा, किसान - सबका विकास सबका सम्मान’’ विषय पर अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करते हुए निबंध लिखना था। इस प्रतियोगिता में कुल 33 छात्रों ने हिस्सा लिया जिसमें से एमिटी बिजनेस स्कूल के हरशूल अग्रवाल को प्रथम, सुश्री अनुश्री सक्सेना को द्वितीय और सुश्री मुगधा सचदेवा को तृतीय विजेता घोषित किया गया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में कुल 36 छात्रों ने हिस्सा लिया जिसमें एमिटी बिजनेस स्कूल के श्री सुभम विजय को प्रथम, श्री अमन गुप्ता को द्वितीय और सुश्री दिव्या मदान को तृतीय विजेता घोषित किया गया।


एमिटी इस्टीटयूट आॅफ पब्लिक पाॅलिसी द्वारा ’’आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश - महिला, युवा, किसान - सबका विकास सबका सम्मान’’ विषय पर वृत्तचित्र स्क्रीनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एमिटी इस्टीटयूट आॅफ पब्लिक पाॅलिसी के प्रमुख डा योगेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि कार्यक्रम के अंर्तगत छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाआंे की जानकारी देते हुए छात्रों के विचारों और उनकी सलाह जानने के लिए मंच प्रदान किया गया। इस स्क्रीनिंग ने छात्रो को नये सुधार किस तरह एक देश और एक बाजार के उददेश्य को पूरा करने और आज भारत, विश्व की भोज्य कारखाने के रूप में विकसित हो रहा है जो कि आत्मसतत विकास की ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उददेश्य को पूर्ण करने की दिशा में सार्थक कदम है इसकी जानकारी प्रदान की गई। डा सिंह ने कहा कि छात्रोें द्वारा मनरेगा जलसेक, एमएसएमई में 3 लाख करोड़ का निवेश, रक्षा में प्रत्यक्ष पूंजी निवेश, ग्रीनफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर, उत्पादकता बढ़ाने आदि पर चर्चा की गई। इस कार्यक्रम के जरीए छात्रों ने ना केवल योजनाओं के महत्व को जाना बल्कि विभिन्न योजनाओं के परिपेक्ष्य का आंकलन भी किया। कार्यक्रम का संचालन एमिटी इस्टीटयूट आॅफ पब्लिक पाॅलिसी की डा अवनित कौर और डा अपराजिता पांडेय द्वारा किया गया।


एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ बिहेवियरल एंड एलाइड सांइसेस द्वारा उत्तर प्रदेश की उज्जवल भविष्य के लिए आत्मनिर्भर भारत में सक्रिय सहभागीता पर जानकारी प्रदान की गई। एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ बिहेवियरल एंड एलाइड सांइसेस के प्रमुख डा हरिश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारंभ किया गया आत्मनिर्भर भारत अभियान देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सार्थक निती है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसी दिशा में आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश बनाने की दिशा में राज्य के महिलाओं, युवाओं और किसानों को सशक्त करने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंर्तगत छात्रों को उत्तरप्रदेश की कला, संस्कृती, साहित्य, शिक्षाविद्, राजनितिज्ञ आदि के संर्दभ में विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा ई पोस्टर प्रस्तुती, उद्धरण, भाषण आदि के जरीए जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम का संचालन डा राज लक्ष्मी रैना और डा नेहा गुप्ता द्वारा किया गया।


एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ फिजियोथिरेपी के हयुमन वैल्यु क्लब द्वारा उत्तर प्रदेश दिवस समारोह के अवसर पर आत्मनिर्भर भारत - उत्तर प्रदेश का विकास भौतिकी चिकित्सा के साथ विषय आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ फिजियोथिरेपी के निदेशक डा जसोबंता सेठी ने जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के अंर्तगत ‘‘ मानसिक स्वास्थय में फिजियोथिरेपी की भूमिका - उत्तरप्रदेश का विकासशील चेहरा’’ और ‘‘ फिजियोथिरेपी में बदलते रूझान - उत्तर प्रदेश का बदलता चेहरा’’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया जिससे बृहद संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया।


एमिटी स्कूल आॅफ इंश्योरेंस बैकिंग एंड एक्चुरियल सांइसेस द्वारा छात्रों को उत्तर प्रदेश के इतिहास, संस्कृती और विरासत के संर्दभ में जागरूक करने हेतु क्वीज कार्यक्रम का आयोजन किया। एमिटी स्कूल आॅफ इंश्योरेंस बैकिंग एंड एक्चुरियल सांइसेस के निदेशक श्री ए पी सिंह ने बताया कि लगभग 150 छात्रों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और जानकारी प्राप्त की।


इसके अतिरिक्त एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ स्पेस सांइस एंड टेक्नोलाॅजी नोएडा, एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ बायोटेक्नोलाॅजी लखनउ, एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ इन्र्फोमेशन टेक्नोलाॅजी लखनउ द्वारा उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एमिटी लाॅ स्कूल लखनउ द्वारा ‘‘आत्मनिर्भर भारत में युवाओं की भूमिका’’ विषय पर व्याख्यान सत्र का आयोजन किया गया जिसमें राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय की हिंदी विभाग की प्रमुख प्रो एन लक्ष्मी अय्यर ने छात्रों को व्याख्यान प्रदान किया।