अब हम निर्भय होकर,स्वतंत्र जीवन ,जी ' सकेंगे : मुरारीलाल गोयल


प्रमुख समाज सेवी -मुरारीलाल गोयल


आगरा।हि. वार्ता

कोरोना महामारी के दौर में भय  में जी रहे लोगों ने ,कोरोना वैक्सीन आने के बाद,वे बड़े ही राहत का अनुभव कर रहे हैं ..कि देर सबेर उन्हें भी वैक्सीन उपलब्ध होगी ,लेकिन दुखद पहलू यह है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ लोग,निजी कारणों से अफवाह फैला रहे हैं ,उनकी यह सोच, देश समाज के लिए घातक है ।भारत में निर्मित दोनों वेक्सीनों को  दुश्मन देश चीन भी भरोसा जता रहा है।

विभिन्न रोगों के लिए अब तक जो वेक्सीनें बनी हैं,उन्हें लोगों को लगाये जाने पर ,कुछ ना कुछ लक्षण जैसे- बुखार ,सूजन , जी मचलाना, घबराहट आदि स्वभाविक हैं।

इनसे ज्यादा घबराने ,भयभीत होने की बात नहीं है, फिर चिकित्सक की देखरेख में वैक्सीन  लगायीं जा रहीं हैं।

 उक्त उद्गार प्रमुख समाज सेवी, सेवा आगरा के संस्थापक मुरारी लाल गोयल ने एक भेंटवार्ता में व्यक्त किए ।

उन्होंने कहा कि यहाँ तक कि कोरोना वैक्सीन के आविष्कार उत्पादन का प्रश्न है ,तो भारत इस समय अग्रणी स्थान रखता है। दुनिया में सर्वाधिक वेक्सीन भारत में तैयार होती है ।

कोरोना काल के दौरान उत्पन्न हुए भयावह संकट ,प्रवासी मजदूरों और शहरी गरीब तबके के लोगों के बारे में वे बताते हैं.. कि उस दौर में केवल सरकार के द्वारा इन सभी असहाय और पीड़ितों को राहत पहुंचाना संभव नहीं था ।

 आगरा महानगर की समाजसेवी संस्थाओं के साथ-साथ हमारी संस्थाओं ने भी लोगों को यथा सम्भव राहत पहुंचाने का कार्य किया।वे दिन याद हैं कि हमें-हमारे समाजसेवी सहयोगियों को  मालूम ही नहीं पड़ता था कि आज अभी दिन है या रात ,बस सेवा कार्य में जुटे रहना है। हमने सेवा को ही जीवन मे प्रमुखता दी है। सेवा आगरा,जनसेवा के लिए समर्पित है।

आगे उन्होंने कहा कि

सरकार ने कोरोना योद्धाओं-पुलिस कर्मियों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत की है।वह उचित है, क्योंकि ये लोग सीधे उपचार, सुरक्षा आदि से जुड़े हैं।

अभी हमें वेक्सीन लगने में कुछ समय लगेगा ,पर वैक्सीन तैयार होने से हमें  ये उम्मीद जगी है कि.. अब हमें कोरोना के भय से मुक्ति मिली है।

वेक्सीन लगने के बाद हम पहले की तरह निर्भय होकर, स्वतंत्र जीवन जी सकेंगे।