पहली बार गर्भवती हैं ,एवं स्तनपान कराएंगी तो सरकार रखेगी सेहत का ध्यान।

 



-प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में फिरोजाबाद में 53283 गर्भवती महिलाओं को मिला फायदा 

=पहली बार गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं को उचित खान-पान व पोषण के लिए मिलेगा।

=तीन किश्तों में पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराए जाने की तैयारी की गई।

= प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना पूर्णतया नि:शुल्क है।

हि.वार्ता।(फिरोजाबाद)24 जून 2021

आप पहली बार गर्भवती हुई और शिशु को स्तनपान कराना है तो घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार आपके खान-पान का खुद ही ध्यान रख रही है। इसके लिए महिलाओं को तीन किश्तों में पांच हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है। फिरोजबाद में अभी तक  53283 गर्भवती महिलाओं को फायदा दिया गया। 

सीएमओ डा.नीता कुलश्रेष्ठ ने प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गर्भवती के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए केंद्र सरकार की अति महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ जनपद की महिलाए उठा रहीं हैं। जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ अधिकाधिक गर्भवती को दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर से प्रयास कर रहा है । यह योजना जिले में 1 जनवरी 2017 से संचालित की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.कुलश्रेष्ठ ने बताया कि वैश्रिक महामारी कोरोना काल में महिलाओं को इस लाभ से बहुत राहत मिली। 

--------------

तीन किस्तों में मिलता है लाभ।

नोडल अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रथम बार गर्भवती होने पर महिलाओं को उनके खाते में सरकार द्वारा 5000 रुपये तीन किस्तों में दी जाती है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली महिला को गर्भधारण के बाद रजिस्टे्रशन कराने पर प्रथम किस्त के रुप में एक हजार रुपये व दूसरी किस्त गर्भवती महिला को अपनी प्रसव पूर्व जांच हो जाने पर दो हजार रुपये व तीसरी किस्त प्रसव के उपरान्त बच्चे को सभी टीके लग जाने के साथ ही दो हजार रुपये दिए जाते है। 

-------------------

हेल्पलाइन पर संपर्क कर योजना का लाभ पाएं।

- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए प्रथम बार गर्भधारण करने वाली पात्र महिला लाभार्थी राज्य स्तर से जारी हेल्पलाइन न0 7998799804 व क्षेत्रीय आशा एवं एएनएम से संपर्क करने और योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2017 से अब तक 53283 प्रथम बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को योजना का लाभ मिल चुका है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य गर्भावस्था प्रसव और स्तनपान के दौरान महिलाओं को जागरुक करना और जच्चा-बच्चा देखभाल और संस्थागत सेवा के उपयोग को बढ़ावा देना महिलाओं को पहले छह महीनों के लिए प्रारंभिक और विशेष स्तनपान और पोषण प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए बैंक द्वारा नकद प्रोत्साहन प्रदान करना। 

---------------

यह दस्तावेज आएंगे काम।

- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जिला कार्यक्रम समन्वयक मुसैबउद्दीन ने बताया कि आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज आधार कार्ड की फोटोकॉपी बैक या पोस्ट ऑफिस खाता की पासबुक आधार नंबर होने पर पहचान संबंधी अन्य विकल्प पीएचसी या सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड, सरकारी विभाग/कंपनी/संस्थान से जारी कर्मचारी पहचान पत्र जरूरी है। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना पूर्णतया नि:शुल्क है। जिसके अंतर्गत पहली बार मां बनने वाली महिला व स्तनपान कराने वाली माता को उनके प्रथम बच्चे पर पांच हजार रुपए 5000 रूपये  की आर्थिक सहायता दी जाती है, जानकारी हेतु  १- प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/ एoएनoएमo/ आशा बहु से सम्पर्क करें  २- ऑनलाइन पंजीकरण हेतु वा हेल्प लाइन टीम से संपर्क हेतु न 7998799804 पर कॉल करें |