अजब-गजब:ये बच्चे बड़े कमाल के।बंद आंखों से ही रंगो की कर लेते पहचान।

 



 हिन्दुस्तान वार्ता।मथुरा

 छोटी  उम्र में बड़ा कमाल!

 आंखों पर पट्टी बांधकर, हाथ पैर  के स्प्रश' से किताब और अखबार पढ़ लेते हैं। सूघकर भी पहचान लेते हैं नोटों के नंबर और कलर।

मथुरा शहर सोंख रोड ट्रांसपोर्ट नगर में पहली बार बच्चों के लिए एक ऐसा बायोमेट्रिक  Analysis परीक्षण लेकर आया,जिससे बच्चे के अंदर छिपी प्रतिभा ,जल्दी से जल्दी याद करने का तरीका लर्निंग पैर्टन  और बच्चे का आईक्यू। Intelligence,Quotient इक्यू(Emotional Quotient) सी क्यू(Creative Quotient) & एQ(Adversity Quotient) का प्रतिशत का पता चलता है। जिसके आधार पर  बच्चों के माता-पिता को उसकी रुचि के हिसाब से कैरियर ऑप्शन रिक्वायरमेंट करते हैं।

 यह टेस्ट जिसमें बच्चों के फिंगरप्रिंट की Scientific Study सिंगापुर लेब से कराई जा है। यह टेस्ट 5 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चों के लिए बेस्ट माना जाता है।

 इस टेस्ट में यह भी पता चलता है। कि नौनिहाल - बच्चे के अन्दर कौन सा टेलेंट छुपा हुआ है ।

जैसे: एक डाक्टर, एक कुशल इंजीनियर, एक बिजनेस मैन,एक सफ़ल वकील, एक प्रभावी अधिकारी या फिर कोई और।

टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद बच्चे के मम्मी-पापा को बुलाकर बच्चे की counselling की जाती है, और उसके बाद उस Report में आए बच्चे के कमजोर पॉइंट पर काम करना शुरू किया जाता है,और फिर उसे मिड ब्रेन एक्टिवेशन की class दी जाती है। इस class को करने के बाद बच्चे की स्मरण शक्ति एवं आत्म विश्वास बढ़ने लगता है, इसके साथ-साथ बच्चे के IQ लेवल का बढ़ना, creativity का विकास, गुस्से पर नियंत्रण, Grassping Power में वृद्धि, Left and Right brain का संतुलन होना इत्यादि बच्चे के अन्दर बदलाव आने लगते हैं।

 यह टेस्ट बच्चे का जिंदगी में एक बार ही होता है इसी दौरान सक्षम ब्रेन डेवलप मेन्ट सेन्टर पर आज 30से अधिक बच्चों को उनके टाइलेंट पर निर्भर ओर खरा उतारने के लिए उनकी कला योगिता को हमने अपने कैमरे में कैद किया कई बच्चो ने आंखों से डबल पट्टी बांधकर नाक से सूंघकर अख़बार की हेडलाइन, नोटो के नम्बर ,कार्डो की डिजाइन,कलर को बताया है,और बंध आंखों से पेर की उंगली अख़बार से टच कर अपने अनुभव और पहचान की जानकारी भी दी है।         रिपोर्ट:- ठाकुर धर्म सिह ब्रजवासी